-अक्षय तृतीया पर कम पैसे में ज्वेलरी पहनने वालों के लिए भी इस बार बाजार है तैयार

-कम कीमतों में भी आकर्षण डिजाइन में उपलब्ध है लाइट वेट ज्वेलरी

अरे वाह कितना प्यारा नेकलेस है, इयर रिंग भी स्टाइलिश है, काश मेरे पास भी ऐसा ही सेट होता। फ्रेंड, कलिग या फिर मैरिज पार्टी में किसी और का ऐसा ज्वेलरी सेट देखकर आपके मन में भी ये ख्याल आता होगा। लेकिन क्या करें, गोल्ड की बढ़ती कीमतों के चलते दिल की कसक दिल ही में रह जाती है। लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ज्वेलरी मार्केट में बेहद कम कीमतों में ऐसी ढेरों लाइटवेट ज्वेलरी उपलब्ध हैं जो आपके शौक को पूरा करने के साथ-साथ आपके जेब का भी ख्याल रखती हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं इस अक्षय तृतीया के लिए कितनी है लाइट वेट ज्वेलरी की डिमांड।

डिमांड में है लाइट वेट ज्वेलरी

फैशन में आए बदलाव का असर ज्वेलरी मार्केट पर भी पड़ा है। लिहाजा ज्वेलरी का ट्रेंड भी लगातार चेंज होता जा रहा है। इधर कुछ सालों में लाइट वेट की स्टाइलिश ज्वेलरी की डिमांड बढ़ी है। राहत की बात ये है कि बाजार में कम दाम में हैवी लुक की लाइट वेट ज्वेलरी भी मिल रही है। ज्वेलर्स की मानें तो अक्षय तृतीय के लिए हर कोई गोल्ड खरीदना चाहता है, मगर रेट हाई होने की वजह से उनकी यह इच्छा पूरी नहीं हो पाती है। ऐसे में मैक्सिमम कस्टमर्स लाइटवेट ज्वेलरी ज्यादा प्रिफर कर रहे हैं।

लम्बे नेकलेस का गया जमाना

भारी और लम्बे नेकलेस का जमाना अब जा चुका है। अब महिलाएं ऐसे नेकलेस पहनना पसंद करती हैं जो हल्के और छोटे हों ताकि रोजाना ऑफिस या घर में भी आराम से पहने जा सके। इस समय यंगेस्ट वूमेन में लाइट वेट ज्वेलरी बेहद डिमांडेड है। इसी डिमांड को कैश कराने के लिए ज्वेलर्स ने कम वजन के गोल्ड शार्ट नेकलेस की बेहतरीन डिजाइन्स मार्केट में उतारी है। जिसे रोजाना पहना जा सकता है।

सस्ती और स्टाइलिश ज्वेलरी

महंगाई को देखते हुए सराफा बाजार में सस्ती और स्टाइलिश ज्वेलरी की डिमांड है। कम कीमत में बेहतरीन डिजाइन की ज्वेलरी कस्टमर्स की पसंद बन रही है। अक्षय तृतीया पर हल्की रिंग, चूड़ी, कंगन, हल्के चेन, नेकलेस सेट की मांग काफी बढ़ गई है। लोग ज्वेलरी की खरीदारी के लिए अक्षय तृतीया के मुहूर्त का लाभ लेना चाहते हैं। प्रिंस गोल्डेन थ्रेड्स के ऑनर प्रिंस जायसवाल ने बताया कि 5 ग्राम की एक लाइटवेट ज्वेलरी की बनावट कुछ इस तरह की जाती है कि उसका लुक 8 से 10 ग्राम की ज्वेलरी के जैसा हो जाता है। लाइटवेट ज्वेलरी का एक पूरा सेट जहां 50,000 रुपए में आता है, वहीं सेम लुक के हैवी सेट की कीमत करीब 1,00000 रुपए है।

कस्टमर्स की इंक्वायरी शुरू

गोल्ड का मार्केट अब अप हो चुका है। वेडिंग सीजन शुरू होने से पहले कस्टमर्स की इंक्वायरी शुरू हो चुकी है। ज्वेलर्स की मानें तो वेडिंग सीजन के दौरान गोल्ड का मार्केट काफी अच्छा रहने की पॉसिबिलिटी है। इस बीच अक्षय तृतीया को लेकर भी बाजार में काफी तेजी है। लोग गोल्ड को लेकर सबसे ज्यादा क्रेजी हैं। उनका कहना है कि गोल्ड ब्यूटीफुल मेटल होने के साथ-साथ इसका धार्मिक महत्व भी है। ज्योतिष विद की मानें तो गोल्ड पावर और स्टेटस का साइन है। सोना मंगल और बृहस्पति ग्रह का मेटल माना जाता है और मैरिड लाइफ के सक्सेस के लिए ये दोनों ग्रह बहुत इम्पॉर्टेट होते हैं।

विशेष छूट के साथ ज्वेलरी

महमूरगंज स्थित प्रिंस गोल्डेन थ्रेड्स के ऑनर प्रिंस जायसवाल ने बताया कि अक्षय तृतीया को देखते हुए लाइट वेट की ज्वेलरी लांच की गई है। वेडिंग सीजन और अक्षय तूतीया के तहत विशेष छूट दी जा रही है। इस दौरान आभूषणों की बनवाई पर सौ प्रतिशत की छूट दी जा रही है। हाथ से नक्काशी की गई टेम्पल ज्वेलरी, डायमंड रिंग, पेंडल सेट, लेडीज ब्रेसलेट, नोज रिंग, इयर रिंग, इंडियन और इटेलियन डिजाइन में उपलब्ध है। शोरूम में 8 हजार से लेकर अधिकतम 50 हजार रेंज तक की लाइट वेट की ज्वेलरी उपलब्ध है। इसके अलावा यहां 4 से 5 ग्राम तक का आकर्षक मंगलसूत्र 12 से 15 हजार में उपलब्ध है।

सोने की बढ़ती कीमतों के चलते लोग अब हैवी वेट की सेट के बजाए लाइट वेट के हैवी लुक वाले सेट लेना प्रिफर करते हैं। इस समय लाइट ज्वेलरी की डिमांड ज्यादा है। 6 से 50 हजार तक के रेंज में एक से बढ़कर एक लाइट वेट ज्वेलरी सेट उपलब्ध है।

प्रिंस जायसवाल, ऑनर, प्रिंस गोल्डेन थ्रेड्स