-पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम की ओर से शुरू किए गए ऊर्जा मित्र एप से मिलेगी बिजली खराबी की हर जानकारी

-किसी भी प्रकार का ब्रेकडाउन, शटडाउन होने पर संबंधित क्षेत्र का जेई एप पर अपलोड करेगा सूचना

VARANASI

आप अपने इलाके में अचानक बिजली गुल होने, आए दिन फाल्ट, ट्रांसफार्मर खराब होने जैसी तमाम समस्याओं जूझ रहे हैं और गड़बड़ी के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पा रही है तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम (पीवीवीएनएल) ने आपके इस समस्या का समाधान कर दिया है। बिजली उपभोक्ताओं से जुड़े आए दिन की परेशानियों को देखते हुए 'ऊर्जा मित्र' नाम से एप की शुरुआत की है। जिसमें रजिस्टर होते ही उपभोक्ता अपने एरिया की बिजली से जुड़ी हर छोटी-बड़ी दिक्कत को बस एक क्लिक में घर बैठे जान सकेंगे।

हो चुकी है शुरुआत

अधिकारियों की कहना हैं कि बनारस समेत पूरे प्रदेश में ऊर्जा मित्र एप की शुरुआत हो चुकी है। इस एप की मदद से जिस एरिया का उपभोक्ता होगा उसे उसके एरिया में बिजली संबंधी उत्पन्न होने वाली समस्या की हर एक जानकारी आसानी से मिल जाएगी। बशर्ते उसके मोबाइल में यह एप डाउनलोड होना चाहिए। शहर में किस दिन कौन से एरिया में ब्रेक डाउन या शटडाउन लिया जाएगा, कहां का ट्रांसफार्मर खराब, कौन से एरिया का तार टूटा है और कौन से एरिया में टेक्निकल फॉल्ट है आदि की जानकारी ऊर्जा एप पर उपलब्ध रहेगी।

जेई एप पर अपलोड करेगा सूचना

एप कि जरिए किसी भी प्रकार का ब्रेकडाउन होने पर उस क्षेत्र का जेई इस एप पर सूचना को अपलोड कर देगा जो कुछ ही सेंकेड में एसएमएस के माध्यम से उपभोक्ताओं तक पहुंच जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को बिजली विभाग और अफसरों को फोन नहीं करना पड़ेगा। यही नहीं अगर किसी एरिया में मेंटनेंस का कोई काम करना है और यह काम कब तक चलेगा। इसकी भी पूरी जानकारी जेई इस एप पर अपलोड करेंगे। इसकी सूचना भी उपभोक्ताओं तक एसएमएस के जरिए पहुंच जाएगी।

किसको फायदा

अधिकारियों ने बताया कि ऊर्जा मित्र एप का फायदा सिर्फ बिजली उपभोक्ताओं को ही नहीं बल्कि बिजली कर्मचारियों को भी मिलेगा। इस एप की मदद से जहां उपभोक्ताओं को पलक झपकते बिजली समस्या की सूचना प्राप्त हो जाएगी, वहीं बिजली कर्मचारी भी बगैर किसी व्यवधान के काम कर सकेंगे। इसके अलावा इस एप की मदद से उपभोक्ता देश के किसी भी राज्य व उसके एरिया की बिजली समस्या को चेक करना हो तो इसकी जानकारी भी हासिल कर पाएंगे। यदि किसी उपभोक्ता को एप चलाने में समस्या हो रही हो तो वह हेल्प लाइन नंबर 1912 पर भी शिकायत दर्ज कर सकता है।