RANCHI : सात सितंबर को पूरे राज्य में एक साथ भ्00 ट्रांसफार्मर बदले जाएंगे। इस मौके पर सभी 80 विधानसभा क्षेत्रों में कार्यक्रम आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में स्थानीय सांसद और विधायक मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में इस अभियान को बड़े पैमाने पर चलाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत अन्य वरीय अधिकारी मौजूद थे।

एडवांस प्लानिंग बनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को निर्बाध बिजली मिले, इसके लिए एडवांस प्लानिंग बनाकर अधिकारी काम करें। टेंडर की प्रक्त्रिया समयबद्ध तरीके से पूरी करें। विभाग को पैसे की कमी नहीं होने दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने निदेश दिया कि ठेकेदार व कंपनियों के साथ हर माह बैठक कर उनकी समस्या भी जानें और इसका निदान भी करें। जो काम नहीं कर रहे हैं, उन्हें ब्लैकलिस्ट और डिबार करें।

क्0 परसेंट कम हुआ ट्रांसमिशन लॉस

बैठक में ऊर्जा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रांसमिशन के क्षेत्र में मिशन मोड के तहत कार्य होने से ट्रांसमिशन लॉस अब ब्क् प्रतिशत से घटकर फ्क् प्रतिशत आ गया है। ख्0क्9 तक इसे क्भ् प्रतिशत किया जायेगा। विभाग के द्वारा क्.7क् लाख नये ट्रांसफार्मर खरीदे जा रहे हैं।

क्0 केवीए की जगह लगेंगे ख्भ् केवीए के ट्रांसफार्मर

मुख्यमंत्री ने कहा कि क्भ् नवंबर तक राज्य के सभी क्0 केवीए क्षमतावाले ट्रांसफार्मरों को बदल कर उनके स्थान ख्भ् केवीए के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। ट्रांसफार्मर पर ज्यादा लोड न हो तथा सही तरीके से लोड का वितरण हो। इसके लिए भ्000 ट्रांसफार्मर को अपग्रेड किया जायेगा। सात सितंबर को राजधानी में मुख्य समारोह होगा, जिसमें मुख्यमंत्री भ्00 ट्रांसफार्मर बदलनेवाले अभियान की शुरुआत करेंगे।