<

AGRA: AGRA: दुनियाभर के नेताओं में अपना अहम स्थान रखने वाले भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की लाड़ली बहन कमला का गुरुवार देर रात निधन हो गया। बहन के निधन की खबर दिल्ली तक पहुंची लेकिन स्वास्थ्य ठीक नहीं रहने की वजह से अटल बिहारी वाजपेयी अपनी प्यारी बहन को अंतिम विदाई देने नहीं आ सके। बहती अश्रुधाराओं के बीच शुक्रवार को ताजगंज स्थित श्मशान घाट पर 87 साल की कमला का उनका अंतिम संस्कार किया गया। बहन कमला अपने बड़े भाई अटल को 'दादा भाई' पुकारा करतीं थीं।

ऐसे गुजरा आखिरी दिन

कमला दीक्षित पिछले करीब चार महीने से बीमार थीं। गुरुवार सुबह कमला दीक्षित ने नहाने की इच्छा जताई, लेकिन कुछ देर बाद जाकर बेड पर लेट गईं। दिन में हल्का खाना खाया। बातचीत करने पर ज्यादा जवाब नहीं दे रही थीं। रात को उनकी बहू निर्मला दीक्षित जब उन्हें खाने के लिए पूछने गईं, तो कोई जवाब नहीं मिला। मुंह से कपड़ा हटाया गया, तो कमला दीक्षित की मौत हो चुकी थी। कमला 87 साल की थीं।

चल रहा था इलाज

अटल बिहारी वाजपेयी की भांजे बहू और बीजेपी की वरिष्ठ नेत्री निर्मला दीक्षित ने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा था। पिछले चार महीने से उनका स्वास्थ्य ज्यादा खराब रहने लगा था। जिस कमरे में उन्होंने अंतिम सांस ली, उसे पूरी तरह हॉस्पिटल के स्पेशल वार्ड सरीखा तैयार कराया गया था। कमला के पति और अटल बिहारी वाजपेयी के बहनोई नंदगोपाल दीक्षित का कुछ महीने पहले ही निधन हो चुका है। उनके निधन के बाद कमला अंदर से टूट गईं थीं।

पीछे छोड़ा बड़ा परिवार

कमला अपने पीछे काफी बड़ा परिवार छोड़ चलींगईं। बडे़ बेटे अशोक दीक्षित मुंबई में रहते हैं। बेटी मधु शिवपुरी में रहती हैं। कमला दीक्षित के बेटे अनिल दीक्षित, पुत्रवधू निर्मला दीक्षित, पौत्र अक्षय और पराग आगरा में रहते हैं। निधन की खबर पाकर कमला दीक्षित के देवर रामगोपाल दीक्षित पहुंच गए। कई रिश्तेदार और बीजेपी से जुड़े लोग उनके घर पहुंचे। बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी सहित दिल्ली और लखनऊ से बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने फोन कर शोक संवेदना व्यक्त की।

आंसुओं के साथ दी विदाई

कमला के निधन होने की खबर सुनते ही उनके परिजनों, रिश्तेदारों, शुभचिंतकों और बीजेपी से जुड़े हजारों लोगों की आंखें नम हो गईं। परिजनों के साथ ही साथ राजनैतिक दल, सामाजिक, शैक्षणिक, धार्मिक संस्थाओं से जुड़े गणमान्य लोगों ने ताजगंज स्थित श्मशान घाट पहुंचकर आंसुओं के साथ कमला को अंतिम विदाई दी। उनके बेटे अनिल दीक्षित ने उन्हें मुखाग्नि दी। बीजेपी के कई नेता अंतिम संस्कार के समय ताजगंज स्थित शमशानघाट पर उपस्थित रहे।