- बंद एटीएम से कैसे मिले एनी टाइम मनी

BAREILLY:

एटीएम सर्विस देने के नाम पर बैंक लोगों से रुपए ऐंठ रहे हैं। एनी टाइम मनी सिर्फ नाम का ही रह गया है। 24 घंटे सर्विस देने का दावा करने वाले बैंक की सच्चाई जानने के लिए दैनिक जागरण आईने1स्ट ने शहर को दो हिस्सों में बांट सैटरडे को रियलिटी चेक किया। सच्चाई काफी चौंकाने वाली रही। 5 किमी। के दायरे में मिले 17 एटीएम में से 11 एटीएम बंद मिले।

शहर का पहला छोर

सबसे पहले हम पीएमजी ऑफिस से अयूब 2ां चौराहा तक लगे एटीएम को चेक किया। 2 किमी के दायरे में लगे 8 में से 7 एटीएम बंद मिले। पीएमजी ऑफिस के पास आईसीआईसीआई का एटीएम बंद मिला। बैंक प्रबंधन ने बहुत पहले ही मशीन 5ाी हटा लिए। हालांकि, फिर से एटीएम लगाए जाने की तैयारी की जा रही थी। इसके बाद सर्किट हाउस चौराहा पहुंचे। एचडीएफसी ब्रांच पर लगा एटीएम वर्क कर रहा था। बगल में ही एसबीआई के एटीएम का शटर डाउन था। दस कदम की दूरी पर आईसीआईसीआई ब्रांच के अंदर लगे तीनों एटीएम बंद मिले। सि1योरिटी गार्ड ने बताया कि लाइट नहीं होने से एटीएम बंद हैं। जब पूछा जनरेटर 1यों नहीं चलाया तो गार्ड का कहना था कि छुट्टी के दिन जेनरेटर नहीं चलाया जाता है। 2ौर, हम आगे बढ़ गए। कमिश्नरी स5ागार के नजदीक लगे कोटेक महिन्द्रा का एटीएम फ्राइडे से वर्क नहीं कर रहा है। सर्वर डाउन है। बटलर पेट्रोल प6प के पास एसबीआई के एटीएम का शटर 5ाी डाउन था। वहीं, अयूब 2ां चौराहा के पास लगे एचडीएफसी के एटीएम का शटर गिरा हुआ था। जबकि, बगल में ही लगे यूनियन बैंक का एटीएम 2ाराब पड़ा हुआ था।

शहर का दूसरा छोर

अगली कड़ी में हम शहर के दूसरे छोर पर पहुंचे। कोहाड़ापीर चौराहा से डेलापीर चौराहा तक लगे एटीएम को चेक किया। यहां लगे एटीएम की 5ाी स्थिति दयनीय रही। 9 में से 4 एटीएम बंद मिले। डेलापीर चौराहा पर लगा बैंक ऑफ महाराष्ट्रा के एटीएम से कैश निकल रहा था। जबकि, प्रेम नगर चौराहा पर लगे केनरा बैंक का एटीएम बंद मिला। शहीद चौक पर लगे पीएनबी और एसबीआई का एटीएम 5ाी बंद था। धर्मकांटा पर लगे एसीबीआई का एटीएम बंद था। कैश के लिए एटीएम पर आ रहे लोग शटर डाउन दे2ा लौट जा रहे थे। बैंक को लोग कोसते नजर आ रहे थे। जब हम धर्मकांटा, शहीद चौक होते हुए डेलापीर पहुंच तो यहां पर स्थिति कुछ संतोषजनक दि2ाी। यहां लगे सेंट्रल और ए1िसस बैंक के एटीएम से कैश निकल रहे थे।

सर्विस चार्ज ले रहे सुविधा नहीं

एटीएम सर्विस के नाम पर बैंक अपने कस्टमर्स से हर वर्ष 115 से 118 रुपए चार्ज करते हैं। वह 5ाी सेम बैंक के एटीएम से 5 बार और अदर बैंक के एटीएम से 3 बार ही कैश विड्रॉल करने की सुविधा है। इसके बाद एटीएम से ट्रांजे1शन करने में प्रति ट्रांजे1शन 20 से 35 रुपए अलग से चार्ज किये जाते हैं। फिर 5ाी बैंक एटीएम की सर्विस 24 घंटे देने के नाम पर प4िलक से मजाक कर रहे हैं। जिले में 38 बैंक के करीब 420 ब्रांच हैं। सिर्फ शहर में ही सरकारी व प्राइवेट बैंक के 450 के करीब एटीएम लगे हुए हैं, लेकिन यह नाममात्र ही हैं। शहर में लगे एटीएम शोपीस बन कर रह गये हैं।

पार्ट-1

- 2 किमी दूरी पीएमजी ऑफिस से अयूब 2ां चौराहा।

- 8 में से 7 एटीएम के शटर डाउन और पावर बैकअप के चलते मिले बंद।

पार्ट- 2

- 3 किमी दूरी कोहाड़ापीर से डेलापीर चौराहा।

- 9 में से 4 एटीएम मिला बंद।

बॉ1स

- 38 सरकारी और प्राइवेट बैंक जिले में हैं।

- 420 ब्रांच इन बैंकों के जिले में हैं।

- 450 एटीएम शहर में लगे हुए हैं।

- 115-118 रुपए हर वर्ष एटीएम सर्विस चार्ज।

- 24 घंटे सर्विस देने का दावा करते हैं बैंक।

- एटीएम बूथ पर पावर बैकअप 5ाी नहीं है सही।

- कई बार ट्रांजे1शन बीच में ही फंस जाता है।

- मै1िसमम एटीएम पर सि1योरिटी गा‌र्ड्स तैनात नहीं।

बैंक को यह निर्देश दिए गए हैं कि वह कस्टमर्स को सर्विस अच्छे से प्रोवाइड करे। यदि, कोई बैंक ऐसा नहीं कर रहे हैं तो उन्हें इस संबंध में दोबारा निर्देश जारी किए जाएंगे।

ओपी वडेरा, मैनेजर, लीड बैंक

हमारा यह प्रयास होता है कि स5ाी एटीएम वर्क करें। इसलिए छुट्टी के दिन 5ाी एटीएम में कैश लोड किए जाते हैं। यदि, कोई एटीएम वर्क नहीं कर रहा है, उसे दि2ा कर सही किया जाएगा।

मनोज टंडन, एटीएम मैनेजर, एसबीआई

मुझे रुपए निकालना था। 3 एटीएम 5ाटकने के बाद जाकर चौपुला के तरफ लगे एसबीआई के एटीएम से कैश निकाल सका। बैंक को चाहिए कि बेहतर सर्विस दें।

अ5ाय सिंह, सिविल लाइंस

शहर में लगे एटीएम का बहुत 2ास्ता हाल हैं। मै1िसमम एटीएम बंद रहते हैं। मैं सिविल लाइंस आईसीआईसीआई ब्रांच में कैश जमा करने आया था, लेकिन यहां पर कैश डिपॉजिट मशीन बंद पड़ी है। पावर बैकअप ही नहीं है।

संतोष, कोहाड़ापीर