ATM को भी लगती है ठंड, तभी तो हिमाचल में ATM को कंबल ओढ़ाकर जलाए जा रहे हैं रुमहीटर!

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Fri 12-Jan-2018 08:10:22   |  Modified Date: Fri 12-Jan-2018 08:16:13
A- A+
ATM को भी लगती है ठंड, तभी तो हिमाचल में ATM को कंबल ओढ़ाकर जलाए जा रहे हैं रुमहीटर!
आप लोग क्‍या सोचते हैं कि इस भीषण सर्दी में आपकी ही हालत खराब है? तो जनाब ऐसा नहीं है, क्‍योंकि अब तो बैंकों के एटीएम का भी सर्दी से बुरा हाल है, तभी तो ठीक से चलाए रखने के लिए एटीएम मशीन को भी कंबल पहनाकर रखा जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश में एटीएम को पहनाया गया कंबल और लगाया हीटर

आजकल कश्‍मीर से लेकर दिल्‍ली और कानपुर तक मिनिमम टेंम्‍प्रेचर 4 डिग्री तक पहुंच गया है, इसका नतीजा है कि जबरदस्‍त ठंड से लोगों को बुरा हाल है। यूपी से लेकर दिल्ली तक तो फिर से बर्दाश्‍त करने लायक ठंड है, लेकिन हिमाचल में सुदुर इलाकों में तो भीषण सर्दी और बर्फबारी के चलते भयानक हालात हो चुके हैं। हिमाचल के लाहौल-स्पिती जिले में तापमान जीरो से काफी नीचे चल रहा है। यहां पर ठंड के कारण SBI के कई एटीएम में मशीनें ठीक से काम नहीं कर पा रही हैं और बार बार जाम हो जाती हैं। इस कारण यहां पर एटीएम मशीन को मोटा कंबल पहना दिया गया है। इसके बावजूद एटीएम मशीन और उसके पावर बैकअप को मेंटेन रखने के लिए कई एटीएम केबिन में रुम हीटर भी लगाने पड़ रहे हैं, ताकि दिन भर के मेन बिजनेस ऑवर्स में एटीएम मशीनें ठीक से काम कर सकें। यहां के बैं‍क मैनेजर का कहना है कि सेक्‍योरिटी कारणों से हम ATM के भीतर कोयला या लकडि़यां नहीं जला सकते, इसलिए हमें एटीएम केबिन को गर्म रखने के लिए बिजली पर ही निर्भर रहना पड़ता है। अगर बिजली न हो तो मशीन का काम कर पाना बिल्‍कुल भी संभव नहीं है।

 

ATM, ATM in snowfall, winter in Himachal Pradesh, winter in lahaul spiti, winter in india, winter in india 2018, snowfall in lahaul spiti, Himachal Pradesh,  Keylong lahaul spiti, national news, viral news in Hindi, blanket, lahaul spiti, winter clothes, room heater

 

यूपी में सबसे ज्‍यादा लोग अपने पड़ोसियों से परेशान हैं? वजहें जानकर रह जाएंगे हैरान



स्‍मार्ट पुलिसिंग : हैदराबाद में लांच देश का पहला रोबोकॉप, इंसानों से बात करेगा और संदिग्‍धों को धर दबोचेगा

 

माइनस 25 डिग्री तापमान में होता है ऐसा हाल

हिमाचल में मनाली से करीब 126 किलोमीटर दूर Keylong में कभी कभी दिन का तापमान भी माइनस 5 से 10 के बीच रहता है। यहां SBI के एक बैंक मैनेजर के मुताबिक, इतने कम तापमान में तो ATM को चलाना पूरी तरह से मुश्‍किल हो जाता है। कई बार तो एटीएम के दरवाजे ही बर्फबारी के कारण लॉक हो जाते हैं। इसी हफ्ते Keylong का तापमान माइनस 25 डिग्री तक पहुंच गया था। इतने कम तापमान पर तो इंसान क्‍या मशीनें भी जाम हो जाती हैं, यानि कि ATM की कन्‍वेयर बेल्‍ट ही जाम हो जाती है। ऐसे में जब तक ATM को खोलकर उसे ठीक न किया जाए, पैसे निकाल पाना पॉसिबल ही नहीं होता।


सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों की वो चिट्ठी, जिस पर मचा है बवाल

National News inextlive from India News Desk

खबरें फटाफट