उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के राष्ट्रीय शिल्प मेला में मिलेगी एटीएम वैन की सुविधा

केन्द्र प्रशासन ने दो वैन उपलब्ध कराने के लिए एचडीएफसी बैंक को लिखा पत्र

ALLAHABAD: आपकी जेब में पैसा नहीं है लेकिन एटीएम कार्ड है तो शिल्प मेले में खरीदारी को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इस बार एक दिसंबर से लगने वाले मेला में दो एटीएम वैन की व्यवस्था की गई है। वैन उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र प्रशासन ने एचडीएफसी बैंक की सिविल लाइंस स्थित मेन ब्रांच को पत्र लिखा है।

मार्च में स्वैपिंग मशीन की थी सुविधा

पिछला राष्ट्रीय शिल्प मेला मार्च 2017 में आयोजित किया गया था। तब मेला में शामिल होने वाले एक दर्जन शिल्पकारों ने स्वैपिंग मशीन की सुविधा की मांग की थी ताकि नोट बंदी की वजह से मेले की खरीदारी पर असर ना पड़े। केन्द्र प्रशासन ने शिल्पकारों को स्वैपिंग मशीन की सुविधा उपलब्ध कराई थी। दिसम्बर में लगने वाले मेले के लिए शिल्पकारों को बताया गया है कि मशीन की आवश्यकता हो तो एक सप्ताह के अंदर केन्द्र प्रशासन को जानकारी दें।

चार चौराहों पर सजीव प्रसारण

साल में दूसरी बार आयोजित हो रहे मेले का सजीव प्रसारण करने की योजना है। मार्च में हुए मेले में सिविल लाइंस स्थित हनुमान मंदिर के सामने यह व्यवस्था की गई थी। इस बार शहर के चार प्रमुख चौराहों पर मेले के उद्घाटन समारोह का सजीव प्रसारण कराया जाएगा। चौराहे कौन-कौन से होंगे इसका निर्णय तीन दिन बाद लिया जाएगा।

शिल्प मेला का शहरियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस बार मेला के दायरे को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। एटीएम वैन व पर्याप्त संख्या में स्वैपिंग मशीन की सुविधा के अलावा कई चौराहों पर उद्घाटन समारोह का सजीव प्रसारण कराया जाएगा।

नरेन्द्र सिंह, निदेशक, उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र

01

दिसम्बर से केन्द्र परिसर में होगा दस दिवसीय राष्ट्रीय शिल्प मेले का आगाज

150

शिल्पकारों को इस बार मेला में दिया जाएगा स्टॉल

01

स्वैपिंग मशीन टिकट काउंटर पर भी रखी जाएगी, ऑनलाइन टिकट लेने की भी मिलेगी सुविधा