यूपी के रास्ते से नेपाल भाग सकते हैं नाभा जेल से फरार सभी आतंकी

एटीएस की आशंका पर पूरे प्रदेश की पुलिस को किया गया हाई अलर्ट

सभी सीओ और एसओ को फोटो के साथ डिटेल करायी गई उपलब्ध

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: पंजाब की नाभा जेल से फरार आधा दर्जन आतंकी उत्तर प्रदेश के रास्ते से नेपाल भागने की फिराक में हैं। एंटी टेररिस्ट स्क्वाड (एटीएस) की ओर से इस बात की आशंका जाहिर करने के बाद इलाहाबाद सहित पूरे प्रदेश की पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया है। सभी जिलों के सीओ से लेकर थानाध्यक्षों तक फरार आतंकियों की पूरी कुण्डली उपलब्ध करा दी गयी है। इसमें आतंकियों का नाम, गांव, पता सहित उनका पूरा हुलिया भी मौजूद है, जिससे नजर पड़ते ही इन्हें पहचानने में पुलिस को कोई दिक्कत न आए। इसके साथ ही सभी को अपने एरिया में सतर्कता, गश्त व चेकिंग बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं। सभी जेलों को भी अलर्ट मोड में रखा गया है ताकि फरार आतंकियों के संभावित मददगारों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सके।

पुलिस को रहना होगा चौकन्ना

बुधवार को जनपद के सभी सीओ और थानाध्यक्षों को जेल से फरार आंतकियों की सभी डिटेल उपलब्ध कराई गई है। इस बावत सभी पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश भी दिया गया है। उनके क्षेत्र में अगर कोई संदिग्ध नजर आता है तो तत्काल उसकी पूछताछ करें। इसके अलावा लोकल खुफिया एजेंसी, एसटीएफ, डाग स्क्वाड समेत कई और टीमों को लगा दिया गया है।

यूपी में आखिरी लोकेशन

पंजाब की नाभा जेल से भागे 6 कैदियों के यूपी की तरफ बढ़ने की सूचना मिलने पर एडीजी लॉ एंड ऑर्डर दलजीत चौधरी ने एटीएस, एसएसबी और एसटीएफ को हाई अलर्ट कर दिया है। भागे हुए आतंकियों की आखिरी लोकेशन हरियाणा से यूपी की तरफ मिली थी। ये आतंकी नेपाल बॉर्डर से निकलने की कोशिश कर सकते हैं ऐसी संभावना जताई गई है। जिसे देखते इलाहाबाद समेत प्रदेश के सभी जिलों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। वहीं इस घटना को देखते हुए यूपी के कारागार मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया ने एडीजी जेल जीएल मीणा को जेलों में हाई अलर्ट करने के निर्देश दिए हैं।

ये हुए हैं फरार

फरार होने वाले कैदियों में हरमिंदर मिंटू नाम का खालिस्तानी समर्थक आतंकवादी है। मिंटू खालिस्तान लिबरेशन फोर्ज का मुखिया बताया गया है। पंजाब पुलिस ने 2014 में गिरफ्तार किया था। वह आतंक से जुड़े 10 मामलों का आरोपी है। मिंटू को पंजाब पुलिस ने 2014 में दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पकड़ा था। उसे सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह पर 2008 में हुए हमले और 2010 में हलवाड़ा वायुसेना स्टेशन में विस्फोटक मिलने सहित 10 मामलों के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा जेल से फरार होने वाले कैदियों में गुरप्रीत सिंह, विकी गोंदरा, नितिन देओल और विक्रमजीत सिंह विकी भी शामिल हैं।

जनपद की पुलिस को सर्तक रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही एलआइयू, डाग स्क्वाड व कई अन्य टीमों को गोपनीय तौर लगा दिया गया है। आतंकियों की फोटो और उनकी डिटेल मिली है। उसे सभी सीओ और थाना प्रभारियों को उपलब्ध करायी जा रही है। पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है।

इरफान अंसारी, एएसपी क्राइम