Tragedy in custody

पुलिस लोगों को हिरासत में लेकर हवालात में ठूंसना और उन्हें टॉर्चर करना ही जानती है। जेल में वे किस हालत में हैं और क्या कर रहे हैं? इस बात से उसे कुछ खास लेना-देना नहीं होता। मगर बुधवार को पुलिस कस्टडी में हुई एक ट्रेजडी उसके गले की फांस बन गई और उन पर ही कार्रवाई की तलवार लटकने लगी है। क्या है पूरा माजरा? जानें अंदर के पेज पर।

पुलिस कस्टडी में लिए गए लोगों को किस तरह

-रोहनिया में पुलिस हिरासत में प्रेमी युगल ने खाया जहर, दोनों की हालत बिगड़ने पर पुलिस ने दोनों को कराया अस्पताल में भर्ती

- बुधवार की भोर में दोनों ने उठाया ये हैरअंगेज कदम, लापरवाही बरतने वाले पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी

क्ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्गफ्ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ : पुलिस किसी को पकड़कर थाने लाने के बाद उसे लेकर कितनी लापरवाह हो जाती है ये मंगलवार को तब देखने को मिला जब थाने में ही पुलिस कस्टडी में प्रेमी युगल ने जहर खा लिया। रोहनिया थाने में हुई इस घटना के बाद पूरे पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। थाने में जहर खाने वाले प्रेमी युगल में लड़की नाबालिग है। इस आधार पर पुलिस ने नाबालिग लड़की के पिता की तहरीर पर अस्पताल में भर्ती प्रेमी के खिलाफ कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

भोर में हुई घटना

रोहनियां के गंगापुर के रहने वाले जयश्री उर्फ भंटू (ख्क् वर्ष) का गांव की ही क्भ् वर्षीय लड़की से बीते एक साल से इश्क चल रहा था। जयश्री भदोही में इंदिरा मिल में माली का काम करता है। प्रेमिका से बात करने के लिए उसने एक मोबाइल भी दिया था। पुलिस के मुताबिक बीते रविवार को लड़की की मां ने मोबाइल पर चोरी छिपे बातचीत करते हुए लड़की को पकड़ लिया और उसे पकड़ने के बाद जमकर फटकार लगाई। मां की डांट से नाराज होकर लड़की सोमवार को घर वालों को बगैर बताए निकल गई लेकिन शाम चार बजे घर वापस आई।

फिर से भाग गई घर से

दोपहर बाद लौटने के बाद जब लड़की लौटकर आई तो उसने घर पर सब नॉर्मल होने की बात सोची लेकिन ऐसा नहीं हुआ और घर आने पर दोबारा उसे डांट पड़ने लगी। फिर से डांट पड़ने पर झुंझला उठी और उसने फिर घर छोड़ दिया लेकिन तब तक गंगापुर चौकी पर पिता ने जयश्री पर बेटी को बहलाने की शिकायत कर दी। गंगापुर चौकी इंचार्ज एसएन कुशवाहा ने दोनों को इलाके से पकड़ लिया और समझा-बुझाकर घर जाने को कहा। लड़की घर जाने के बजाय प्रेमी के साथ भदोही चली गई। मंगलवार को लड़की के पिता शैलेंद्र राय ने जयश्री के खिलाफ रोहनिया थाने में बेटी का अपहरण करने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी।

पुलिस ने बिछाया जाल

लड़की के अपहरण की तहरीर मिलते ही पुलिस उसे पकड़ने के लिए उसकी तलाश में जुटी थी लेकिन जब पुलिस को उसका सुराग नहीं मिला तो पुलिस ने उसे पकड़ने के लिए जाल बिछाया। पुलिस ने जयश्री के छोटे भाई गप्पू को थाने बुलाया और उसे पूरे परिवार संग फंसाने का प्रेशर डालकर अपने भाई को मिलने के नाम पर बुलाने को कहा। पुलिस की बातें सुनकर जयश्री का भाई गप्पू डर गया और उसने गप्पू को फोन किया। फोन पर गप्पू ने भाई से कहा कि पुलिस ने मां-बाप को पकड़ लिया है और उसे अभी किसी तरह छोड़ा है। पुलिस तुमको ही तलाश रही है और अगर तुम नहीं आये तो पूरे परिवार को फर्जी मुकदमे में फंसा दिया जाएगा। ये बोलकर गप्पू ने जयश्री को उससे मिलने के नाम पर उसे मंगलवार की शाम गांव में ही चौखंडी बुलाया। भाई की बातें सुनकर जैसे ही जयश्री अपनी प्रेमिका संग वहां पहुंचा। वहां पहले से मौजूद पुलिस ने उसे पकड़ लिया।

पुलिस ने नहीं ली तलाशी

पुलिस कम्प्लेन के बाद जयश्री और अपनी बेटी के पकड़ने जाने की सूचना मिलते ही लड़की के अलावा लड़के का परिवार भी थाने पहुंच गया और लड़की के पेरेंट्स उसे अपने साथ ले जाने को कहते रहे लेकिन लड़की प्रेमी के साथ रहने की जिद पर अड़ी रही। लाख कोशिश के बाद भी जब लड़की नहीं मानी तो पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया। दोनों को हिरासत में लिए जाने के बाद परिजन भी थाने में ही डटे रहे। पुलिस ने दोनों को हिरासत में तो लिया लेकिन एक भारी गलती कर बैठी। पुलिस ने हिरासत में लेने से पहले दोनों की तलाशी नहीं ली। इसी बीच बुधवार की अल सुबह लगभग साढ़े पांच बजे अचानक दोनों को उल्टी होने लगी। दोनों को एक साथ उल्टी होती देख पुलिस के साथ थाने में मौजूद परिजनों को भी चिंता होने लगी। उल्टी के बाद दोनों के मुंह से झाग निकलता देखकर पुलिस वाले समझ गए कि दोनों ने कुछ जहरीला पदार्थ खाया है। इसलिए पुलिस ने जब प्रेमी युगल की तलाशी ली तो लड़की के पास से जहर की पुडि़या मिली। ये देख पुलिस दोनों को आनन-फानन में समीप के अस्पताल में ले जाया गया। जहां दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है।

लड़के के खिलाफ मुकदमा

रोहनिया पुलिस की लापरवाही से भले ही थाने में इतनी बड़ी घटना हुई हो लेकिन रोहनिया पुलिस ने लड़की के पिता की तहरीर पर धारा फ्म्फ्, फ्म्म्, भ्0म् और पास्को के तहत लड़के जयश्री के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

नहीं माफ किए जायेंगे दोषी

पुलिस कस्टडी में जहर खाने की घटना के बाद पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है। इसलिए पुलिस के आला अधिकारी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कर रहे हैं। एसपीआरए प्रदीप कुमार गुप्ता के मुताबिक थाना परिसर में जहर खाने की घटना बेहद गंभीर है। इस पूरी घटना में पुलिस की लापरवाही साफ दिख रही है। चूंकि हिरासत में लिए जाने के बाद पुलिस की प्राथमिकता होती है कि वो आरोपी की तलाशी ले लेकिन इस केस में पुलिस की लापरवाही साफ है। इसलिए प्रकरण की जांच कराई जा रही है और दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।