- स्कूलों में गुरु उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है 'टीचर्स डे'

- पौने दो घंटे तक का होगा पीएम की पाठशाला का आयोजन

Meerut: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार टीचर्स डे पर देश के करोड़ों स्टूडेंट्स से मुखातिब होने जा रहे हैं। यह स्टूडेंट्स के लिए एक खास तोहफा भी है। जहां इस बार टीचर्स डे पर सीबीएसई स्कूल्स के स्टूडेंट्स के लिए प्रधानमंत्री की पाठशाला सजने जा रही है। जिसके निर्देश सीबीएसई स्कूलों को बोर्ड की ओर से पहले ही पहुंच चुके हैं। अब स्कूलों में पीएम की पाठशाला के इंतजाम चौकस किए जा रहे हैं।

यह होगा सीन

भ् सितम्बर 'टीचर्स डे' पर देश के पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बच्चों को संबोधित करने का निर्णय लिया गया है। पीएम बच्चों के नाम भाषण देंगे, साथ ही बच्चों से सीधा संवाद भी करेंगे। बच्चों का उनके साथ क्वेश्चन आंसर का सेशन भी होगा। यह पूरा प्रोग्राम शाम फ् बजे से ब्:ब्भ् तक आयोजित होगा। यह प्रोग्राम दूरदर्शन पर लाइव होगा। इसके साथ ही सेटेलाइट, मोबाइल और रेडियो के माध्यम से देखा व सुना जा सकता है।

अरेंजमेंट में जुटे स्कूल

एमएचआरडी के निर्देश के बाद सीबीएसई के चेयरमैन विनीत जोशी ने सभी एफिलिएटेड स्कूल्स को पीएम की पाठशाला के संबंध में अरेंजमेंट करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सभी स्कूल्स मैनेजमेंट बच्चों के प्रजेंट होने और लाइव संबोधन देखने की व्यवस्था करने में जुट गए है। कई स्कूल इस पाठशाला को इंटरनेट के थ्रू प्रोजेक्टर से दिखाने की व्यवस्था करने जा रहे हैं। जिसमें छोटे बच्चों को छोड़कर बड़ी क्लासेज के बच्चे मौजूद रहेंगे।

छुट्टी के दिन भारी पड़ रहा अरेंजमेंट

'टीचर्स डे' पर वैसे तो स्कूल्स में छुट्टी होती है, लेकिन इस बार पीएम की पाठशाला के लिए स्कूल वाले किसी तरह बच्चों को मैनेज करने में जुटे हैं। कुछ स्कूल में बड़ी स्क्रीन के लिए एलसीडी और कहीं प्रोजेक्टर का यूज किया जाएगा। जिसके लिए पहले से ही व्यवस्था चौकस कर दी गई है। लेकिन इस पाठशाला में छोटे बच्चों को शायद पीएम से मुखातिब होने का मौका ना मिले। क्योंकि स्कूल वाले छोटे बच्चों को देर तक रोकने से कट रहे हैं। बच्चों के परिजन भी इसके लिए तैयार नहीं हो पा रहे हैं। इसके चलते बड़ी क्लासेज के बच्चों को रोका जाएगा।

स्कूलों में दो तीन दिन से टीचर्स डे मनना शुरू हो जाता है। टीचर्स डे पर अधिकतर छुट्टी होती है। यह प्रोग्राम थोड़ा देर से है इसलिए हमने हायर क्लास के फ्00 बच्चे बुलाए हैं। जिनको प्रोजेक्टर पर पीएम का भाषण दिखाएंगे। बाकी स्कूल अपने स्तर पर तैयारियां कर रहे हैं।

- एचएम राउत, सिटी को-ऑर्डीनेटर सीबीएसई