सर सुंदर लाल हॉस्टल में कार्रवाई के दौरान फोड़ा गया बम

25 से अधिक कुर्सी, मेज व तख्ते का सेट गायब मिला

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में चल रही कार्रवाई के अन्तर्गत गुरुवार को सर सुंदर लाल और डायमंड जुबली हॉस्टल में वॉशआउट अभियान चलाया गया। कार्रवाई के दौरान दोनों हॉस्टलों के कई कमरों से कुर्सी, मेज व तख्ता का पूरा का पूरा सेट गायब मिला तो सर सुंदर लाल में कार्रवाई के दौरान बमबाजी भी हुई। डायमंड जुबली में तो दर्जनों कमरों के साथ ही कई बाथरूम तक का दरवाजा टूटा मिला। प्रशासनिक अधिकारियों ने आशंका जताई है कि इस हॉस्टल में सात से आठ लाख रुपए की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है।

286 कमरों में लगाया गया ताला

वॉश आउट के तहत गुरुवार को सबसे पहले सर सुंदर लाल हॉस्टल में कार्रवाई की गई। विश्वविद्यालय और पुलिस प्रशासन की अगुवाई में पूर्वान्ह 11 बजे अभियान शुरू किया गया तो एक के बाद एक दो बम हॉस्टल की बाउंड्री पर फेंका गया। इससे वहां हड़कंप मच गया जब तक पुलिस के जवान बाहर पहुंचते अराजकतत्व वहां से भाग निकले। इसके चलते करीब 15 मिनट तक कार्रवाई बाधित रही। कार्रवाई के दौरान चार सिंगल व 102 डबल सीटेड कमरों में से कुर्सी, मेज व तख्ते का 25 से अधिक सेट गायब मिला। हॉस्टल की एनेक्सी में 52 सिंगल सीटेड कमरों में से पांच कमरे में पूरा का पूरा सेट गायब पाया गया। कार्रवाई के बाद सभी 158 कमरों में ताला जड़ दिया गया।

डायमंड जुबली में आठ लाख का नुकसान

सर सुंदर लाल के बाद डायमंड जुबली हॉस्टल में अभियान चलाया गया। इस हॉस्टल में 120 सिंगल सीटेड और आठ डबल सीटेड कमरे हैं। यहां पर कमरों की स्थिति सर सुंदर लाल हॉस्टल से भी ज्यादा खराब मिली। आधे से अधिक कमरों से फर्नीचर का पूरा का पूरा सेट गायब मिला तो एक दर्जन से अधिक कमरों का दरवाजा टूटा हुआ था। इतना ही नहीं कार्रवाई के दौरान कई बाथरूम का भी दरवाजा टूटा मिला।

ताराचंद्र हॉस्टल में पहले बमबाजी

वॉश आउट के तहत शुक्रवार को डॉ। ताराचंद्र हॉस्टल में अभियान चलाया जाएगा लेकिन हॉस्टल में गुरुवार को ही अराजकता चरम पर दिखाई दी। जिस समय सर सुंदर लाल हॉस्टल में कार्रवाई चल रही थी उसी दौरान ताराचंद्र हॉस्टल में जमकर बमबाजी हुई। एक के बाद चार बमों के धमाकों से आसपास का इलाका थर्रा उठा। सूचना पाकर मौके पर कई थानों की फोर्स पहुंची लेकिन बमबाजी करने वालों के बारे में कोई सुराग नहीं मिल सका।

डायमंड जुबली हॉस्टल से करीब आठ लाख रुपए के फर्नीचर को नुकसान पहुंचाया गया है। फर्नीचर के साथ ही कई कमरों और बाथरूम का दरवाजा टूटा मिला। सर सुंदर लाल हॉस्टल में दहशत फैलाने के लिए बम फोड़ा गया था। इस हॉस्टल में भी फर्नीचर के दर्जनों सेट गायब मिले। कार्रवाई के बाद दोनों हॉस्टलों के कुल 286 कमरों में ताला लगा दिया गया है।

प्रो। राम सेवक दुबे,

चीफ प्रॉक्टर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी