-साकची स्थित आम बगान मैदान में हुई सभा

-ऑटो चालक और मिनी बस ड्राइवरों पर हो रहे दु‌र्व्यवहार रोकने की मांग

JAMSHEDPUR (8 Oct): गुरुवार को शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक संचालक संघ व शिक्षित बेरोजगार मिनी बस एसोसिएशनकी हड़ताल के कारण स्कूली बच्चों के साथ-साथ स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स व आम लोगों को परेशानी की सामना करना पड़ा। जमशेदपुर शहर में परिवहन का प्रमुख साधन ऑटो और मिनी बस होने की वजह से लोग परेशान हुए। वहीं स्कूली बच्चों को घर से स्कूल ले जाने व लाने की जिम्मेदारी पैरेंट्स की ही रही। कई बच्चों लेने आने में विलंब होने के कारण भी स्कूलों की छुट्टी होने के बाद घंटों बच्चों को स्कूल के गेट के बाहर खड़ा रहना पड़ा। ऑटो और मिनी बसों की हड़ताल की वजह से पैडल रिक्शा चालकों की चांदी रही। जमशेदपुर स्कूली वैन सेवा समिति ने इस बंद का विरोध करते हुए अपनी सेवा जारी रखी, फिर भी ज्यादातर बच्चे स्कूली ऑटो से ही आना-जाना करने की वजह उनकी परेशानी कम नहीं हुई।

दु‌र्व्यवहार नहीं करेंगे बर्दाश्त

गुरुवार की सुबह करीब 9 बजे से ऑटो चालक व मिनी बस एसोसिएशन के सदस्यों का हुजूम साकची स्थित आम बगान मैदान में जुटे। शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक संचालक संघ के अध्यक्ष पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि सड़कों पर पुलिस-प्रशासन द्वारा ऑटो चालकों के साथ र्दुव्यवहार किया जाता है। उन्होंने कहा कि संघ ऑटो चालकों के साथ हुए गलत व्यवहार को बर्दाशत नहीं करेगा। इस दौरान शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक संचालक संघ के महासचिव श्याम किंकर झा और मिनी बस एसोसिएशन के महासचिव संजय पांडेय ने भी सभा को संबोधित किया।

क्ख् बजे डीसी ऑफिस पहुंचे

आम बगान में करीब फ् घंटे तक शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक संचालक संघ और मिनी बस एसोसिएशन की सभा हुई। इसके बाद यह विशाल रैली डीसी ऑफिस रवाना हुई। डीसी ऑफिस के बाहर पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता के नेतृत्व में सभी ऑटो चालकों ने प्रर्दशन किया। इस दौरान बन्ना गुप्ता ने ऑटो ड्राइवरों को संबोधित किया और पुलिस-प्रशासन को होश में आने की बात कही। बाद में डीसी अमिताभ कौशल को मेमोरेंडम सौंपा गया। डीसी से बातचीत के बाद सहमति बनने पर दिन के तीन बजे संघ के अध्यक्ष बन्ना गुप्ता ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की।

डीसी ऑफिस के पास रोड जाम

शिक्षित बेरोजगार ऑटो संचालक संघ ने डीसी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सड़कों पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा रहा। इससे मानगो पुराना कोर्ट और साकची जुबिली पार्क के दोनों तरफ यातायात प्रभावित रहा। हालांकि, संघ ने गाडि़यों के आवाजाही में किसी प्रकार की रोक नहीं लगायी थी।

---------

प्वाइंट टू बी नोटेड

-शहर में क्फ्700 ऑटो रिक्शा और करीब क्ख्0 मिनी बसें हैं।

-शहर में रोज ऑटो से करीब 90 हजार यात्री सफर करते हैं।

-मिनी बसों से सफर करने वालों की संख्या करीब 97 हजार है।