-डीआईजी के आदेश पर ट्रैफिक पुलिस ने ड्राइविंग सीट के दोनों और लगी सीट काटने का चलाया अभियान

-दामोदर पार्क व श्यामगंज में करीब 100 ऑटो की सीट काटी गई, 35 ऑटो से वसूला गया जुर्माना

BAREILLY: ऑटो में सीट क्षमता से अधिक सवारी बैठाने वालों पर ट्रैफिक पुलिस ने 'कटर' चलाया तो ड्राइवर्स में हड़कंप मच गया। एक के बाद एक ऑटो पकड़े गए तो ऑटो ड्राइवर्स में कार्रवाई का मेसेज दौड़ गया। देखते ही देखते सड़कों से ऑटो गायब होने लगे। या फिर सीट बराबर ही सवारी लेकर चलने लगे। पुलिस का फोकस ड्राइवर सीट के अगल-बगल बनाई गई सीटें रहीं, जिन्हें पुलिस ने कटवाकर निकलवा दिया।

बैठाते है 5 से छह सवारी

सनद रहे कि ऑटो की सीट क्षमता तीन सवारी की है, लेकिन ड्राइवर 5 से छह सवारी बैठाते हैं। ओवरलोडिंग रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई का डंडा दामोदर पार्क व श्यामगंज चौराहे के पास चलाया। टीआई विनोद कुमार शर्मा कार्रवाई के लिए पूरी प्लानिंग के साथ निकले थे। पुलिस के साथ दो-दो गैस कटर मैकेनिक भी थे। पुलिस ने ऑटो को रोकना शुरू किया तो ड्राइवर पहले रोजमर्रा की कार्रवाई समझकर रुके और टीएसआई के कुछ पूछने से पहले ही बताते की साहब परमिट डीएल सब है। जाने दीजिए, लेकिन जैसे ही पुलिस ने सवारियों की गिनती शुरू कर आगे बनाई गई अवैध सीट पर कटर चलवाया तो ड्राइवर्स के होश फाख्ता हो गए। इस तरह एक-एक करके पुलिस ने 100 से अधिक ऑटो में ड्राइवर सीट के बगल बनाई गई अवैध सीट को काटकर निकाल दिया। जबकि, ओवरलोडिंग के आरोप में 35 ऑटो का चालान काटकर 3500 रुपए समन शुल्क वसूल किया।

आगे बैठाते हैं महिला सवारी

ऑटो में आगे की सीट के बगल बनाई अवैध सीट पर ड्राइवर अक्सर महिला यात्री को बैठाते हैं। इस तरह ड्राइवर ओवरलोडिंग के साथ महिलाओं के साथ छेड़खानी भी करते हैं। ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने सीटें कटवाने के साथ ही ड्राइवर्स को चेतावनी भी दी कि यदि वह दोबारा आगे की अवैध सीट लगाए हुए पाए गए तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह अभियान पड़ा धीमा

जंक्शन से लाल फाटक जा रही महिला से ऑटो ड्राइवर ने लूट और रेप की कोशिश की थी, जिसके बाद एसएसपी ने ऑटो ड्राइवर्स के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए। जिसके तहत सभी ड्राइवर्स को वर्दी पहननी थी। उनके कार्ड जारी होने थे और ऑटो में अंदर और बाहर स्टीकर भी लगने थे, लेकिन करीब डेढ़ महीने होने के बाद अभियान पूरी तरह से ठंडा पड़ा हुआ है।

ऑटो में एक्स्ट्रा सीट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। पहले दिन करीब ड्राइविंग सीट के दोनों ओर लगी 100 सीट को काटा गया है।

मनोज पटेल, टीएसआई बरेली