vijay.shrama@inext.co.in

JAMSHEDPUR: शहर के पैसेंजर ऑटो ड्राइवर्स की मनमानी थमने का नाम नहीं ले रही है। ओवरलोड चलना जैसे उनकी आदत बन गई है। ट्रैफिक रूल्स को ताक पर रख कर अपनी ड्राइविंग सीट पर ही तीन और पैसेंजर बैठाकर शान से अपना ऑटो दौड़ा रहे हैं और सड़क हादसे को दावत दे रहे हैं। इससे पैसेंजर्स के साथ-साथ उनकी जान का भी खतरा बढ़ गया है। ऑटो ड्राइवर्स की करतूतों से हर कोई परेशान है। सब कुछ देखते हुए भी ट्रैफिक पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

यात्री बरत रहे असावधानी

ऑटो ड्राइवरों की मनमानी पर यात्रियों की भी हां में हां रहती है। उन्हें लगता है कि दो-तीन किलोमीटर ही तो सफर करना है। ओवरलोडेड ऑटो में सफर करने पर भी क्या फर्क पड़ता है, लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम कि मुसीबत कह कर नहीं आती है। पैसेंजर ऑटो ड्राइवरों का विरोध करने के बजाए ओवरलोडेड ऑटो में ही बैठ जाते हैं। इससे अक्सर हादसा हो जाता है।

ट्रैफिक पुलिस भी लापरवाह

शहर के विभिन्न मार्गो पर चल रहे ओवरलोड वाहन लोगों के लिए मुसीबत बने हुए हैं। ओवरलोड की वजह से अक्सर सड़क हादसे में भी रहे हैं। इसे देखने वाला कोई नहीं है। सब कुछ ट्रैफिक पुलिस की नाक के नीचे हो रहा है। चौक-चौराहे पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवान ओवरलोडेड ऑटो तो अक्सर देखते हैं, लेकिन कोई कार्रवाई करने से बचते हैं।

क्या कहता है नियम

ऑटो में ड्राइविंग सीट पर एक पैसेंजर और पीछे की सीट पर चार यात्री बैठाने का नियम है, लेकिन ड्राइवर दाईं तरफ की रॉड हटाकर ड्राविंग सीट पर ही तीन और पैसेंजर बैठाकर हादसे को न्योता दे रहे हैं।

शहर में सिटी बसों की अच्छी फैसिलिटी नहीं होने की वजह से लोग ऑटो में सफर करने के लिए मजबूर हैं। ड्राइवर कूच-कूच कर ऑटो में पैसेंजर बिठाते हैं। विरोध करने पर बदसलूकी करने से भी पीछे नहीं रहते। ट्रैफिक पुलिस को चाहिए कि वो ट्रैफिक ड्राइवरों की मनमानी पर रोक लगाएं।

-पीके पाल, आजाद बस्ती

ऑटो ड्राइवर अपनी सीट पर तीन और पैसेंजर बिठाकर चलते हैं। इस वजह से कई बार शहर में दुघर्टनाएं हो जाती हैं। लोगों को चाहिए कि वे ओवरलोड ऑटो में यात्रा नहीं करें और ओवरलोड चलने वाले ड्राइवरों का विरोध करें। ट्रैफिक पुलिस को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।

-रतन कुमार, साकची

अक्सर जल्दी के चक्कर में हम ओवरलोडेड ऑटो में बैठ जाते हैं, जो आगे चलकर दुर्घटना का कारण बन सकती है। न तो ओवरलोड टेंपो में बैठे और न ही बच्चों को इस तरह की टेंपो में सफर करने दें। लोगों को जागरूक कर ही रोड एक्सीडेंट्स में कमी लाई जा सकती है।

-मनोज शर्मा, विष्टुपुर

लोगों के लगातार विरोध करने पर ही टेंपो से ओवर लोडिंग खत्म की जा सकती है। ट्रैफिक विभाग को भी नियमित कार्रवाई कर टेंपों चालकों की मनमानी पर रोक लगानी चाहिए। इससे शहर में सड़क हादसों में कमी आएगी और लोगों का जीवन सुरक्षित होगा।

-मनोहर मिश्रा, डिमना चौक

ऑटो ड्राइवरों द्वारा ड्राइविंग सीट पर तीन पैसेंजर बैठाने की जानकारी नहीं है। अगर ऑटो ड्राइवर ओवरलोड वाहन चला रहे हैं, तो चौराहों पर चेकिंग लगाकर ओवरलोड ऑटो ड्राइवर्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हें किसी भी स्थिति में बख्सा नहीं जाएगा।

-विवेकानंद ठाकुर, ट्रैफिक डीएसपी, जमशेदपुर