- ऑटो चालक संघ मांगों को लेकर लगा रहे हैं ऑफिस का चक्कर

- ट्रैफिक पुलिस बेवजह ऑटो चालकों पर लगा देते हैं फाइन

PATNA : ख्0 मई ख्00फ् को ऑटो चालकों ने स्ट्राइक की थी। इस स्ट्राइक के बाद निर्णय लिया गया था कि बकरी मार्केट में ऑटो स्टैंड बनाने से लेकर शहर में चलने वाली तमाम रिजर्व ऑटो को नो एंट्री से फ्री किया जाएगा। उस समय पटना के डीएम डॉ एन सरवण कुमार और एसएसपी मनु महाराज थे, लेकिन सात सौ दिन के बाद भी ऑटो चालकों को परेशानी से गुजरना पड़ रहा है। क्योंकि प्रीपेड सर्विस के अलावा दूसरे ऑटो को शहर में रिजर्व चलने ही नहीं दिया जाता। हर दिन ट्रैफिक पुलिस ऐसे ऑटो चालकों का चालान काट देती है।

नहीं मिला ऑटो स्टैंड

बोरिंग रोड, पाटलिपुत्रा जैसे कई एरिया ऐसे हैं जहां अभी तक ऑटो स्टैंड नहीं बना है। इससे बुद्ध स्मृति पार्क के सामने ही ऑटो चालक स्टैंड बना दिए गए हैं, जबकि बकरी बाजार को डेवलप करने की बात कही गई थी। इस वजह से पैसेंजर्स और ऑटो चालकों के बीच हमेशा हंगामा होता है।

ऑफिसर नहीं सुनते बात

ख्0 मई ख्0क्फ् के आदेश की कॉपी लेने के लिए संघ के जेनरल सेक्रेटरी राजेश चौधरी डीएम और एसएसपी ऑफिस का चक्कर लगा रहे हैं। यूनियन के सहायक मंत्री संतोष कुमार ने बताया कि ऑफिसर हमलोगों की बात सुनते ही नहीं, चैंबर से निकलवा देते हैं। कहते हैं ऐसे आदेश तो निकलता रहता है। इसका कोई डाक्यूमेंटल प्रूव नहीं होता है।

तो फिर होगी स्ट्राइक

नो एंट्री प्वाइंट होने के बाद भी रिजर्व ऑटो चालकों से पटना पुलिस और ट्रैफिक पुलिस फाइन वसूल रही है। राजेश चौधरी ने कहा कि अगर यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में एडमिनिस्ट्रेशन को एक बार फिर ऑटो चालकों की स्ट्राइक झेलनी पड़ेगी।

अधर में ऑटो स्टैंड योजना

बकरी बाजार को ऑटो स्टैंड के रूप में डेवलप करने की योजना थी पर अभी तक यह अधर में लटकी है। डाकबंगला पर ट्रैफिक प्रेशर कम करने के लिए ही ये निर्णय लिया गया था। पर आज भी बुद्ध स्मृति पार्क के सामने गंदगी और कचरे के बीच हजारों ऑटो चालकों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है, इसमें पैसेंजर्स को भी परेशानी होती है।

भिड़ जाते हैं पैसेंजर्स

सहायक मंत्री संतोष कुमार ने बताया कि पटना जंक्शन आने वाले 70 परसेंट पैसेंजर्स ट्रेन पकड़ने के लिए आते हैं, लेकिन बोरिंग रोड, पाटलिपुत्रा एरिया से आने वाले ऑटो बुद्ध प्लाजा के पास ही उतार देता है। इस वजह से आए दिन ऑटो चालक और पैसेंजर्स के बीच झड़प होती है।

डीएम व एसएसपी का संयुक्त रूप से निर्णय

ख्0 मई ख्0क्फ् - ख्9 मार्च ख्0क्भ्

बकरी मार्केट में स्टैंड के लिए जगह विकसित किया जाएगा अब तक कुछ नहीं हो पाया

स्टेशन गोलंबर पर एक समय में चार रूट के लिए मिनी बस अब तक ऐसा नहीं हुआ

बस का सिर्फ दो मिनट का ठहराव होगा मगर इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा

फुलवारी-खगौल से आने वाले ऑटो जीपीओ पुल के नीचे पार्किंग होगा, स्टेशन गोलंबर तक नहीं जाएगा यह पालन हो रहा है, इससे उस एरिया में जाम लगा रहता है

इनका वेरिफिकेशन पैसेंजर व ट्रैफिक डिपार्टमेंट के अधीन रहेगा ऐसा नहीं हो रहा है। प्रीपेड के अलावा कोई भी ऑटो रिजर्व जाता है तो पकड़ा जाता है।

ऑटो के भीतर वाहन मालिक का नाम, वाहन की संख्या व मोबाइल नंबर अवश्य लिखा जाए आज तक किसी ऑटो में नहीं हो पाया है

बस, सिटी बस सर्विस व ऑटो की रोशनी की नियमित जांच की जाए मगर आज तक सड़क पर इस तरह की जांच नहीं होती

प्री पेड व इजी ऑटो के अलावा शहर के अन्य भाग में रिजर्व ऑटो एक से दूसरी जगह आ-जा सकेंगे, ये नो एंट्री से मुक्त होंगे।