आपका सफर आसान और मजेदार बना देगा पपी वन

अमेरिका के लास वेगास में चल रहे कंज्‍यूमर एंड टेक्नोलॉजी एक्सपो (CES 2018) के दौरान दुनिया का सबसे अनोखा लगेज सिस्टम यानी सूटकेस पेश किया गया है, जिसका नाम है पपी 1। यह सूटकेस आपको अपने हाथ से पकड़ कर खींचना नहीं पड़ेगा बल्कि यह इतना समझदार और हाईटेक है कि खुद ही अपने मालिक को पहचान कर उसके पीछे पीछे चलता और दौड़ता रहेगा। यानि कि आप सड़क से लेकर एयरपोर्ट तक कहीं भी जाएं यह आपका पीछा नहीं छोड़ेगा। कहने का मतलब यह है एक खास सिग्नल के सहारे ये सूटकेस अपने ओनर से जुड़ा रहेगा और लगातार उसे फॉलो करता रहेगा।

यह सेल्‍फ ड्राइविंग सूटकेस आपके पीछे पीछे दौड़ता रहेगा और आपकी जर्नी को बना देगा मजेदार

अब हाथ नहीं, दिमाग के सिग्‍नल से चलेगी आपकी कार! इस कंपनी ने लॉन्‍च की चौंकाने वाली टेक्‍नोलॉजी

आपके पालतू डॉगी की तरह काम करता है puppy 1

पपी 1 नाम के सूटकेस को अपने पीछे चलाने के लिए उसके ऑनर को अपने हाथ में रिमोट कंट्रोल जैसा एक पतला सा रिस्‍ट बैंड पहनना होगा। इसके बाद सूटकेस में लगा सेंसर अपने ओनर के हाथ में बंधे रिस्‍ट बैंड की यूनीक आईडी को ट्रेस कर लेगा और उसके पीछे चल पड़ेगा। इस सूटकेस में एक छोटी सी मोटर और पहिए भी लगे हुए हैं। जिनके सहारे पपी वन ठीक-ठाक स्पीड पर सड़क पर चल और दौड़ सकता है। यही नहीं इस सूटकेस में शानदार ब्रेकिंग सिस्‍टम मौजूद है। जैसे ही सूटकेस अपने मालिक के करीब पहुंच जाता है, वो अपने आप ही रुक जाता है और उछाल वाली जमीन से गुजरने पर ये सूटकेस लुढ़कता नहीं है।

यह सेल्‍फ ड्राइविंग सूटकेस आपके पीछे पीछे दौड़ता रहेगा और आपकी जर्नी को बना देगा मजेदार

कान में मोबाइल या इयरफोन नहीं, सिर्फ उंगली लगाकर होगी कॉलिंग, ये है तरीका

सूटकेस में लगा है सेल्फ बैलेंसिंग सिस्टम

पपी 1 सूटकेस में एक ऐसा सेल्‍फ बैलेसिंग सिस्टम मौजूद है, जिसके कारण पपी 1 सीधे रहकर भी स्‍पीड में चल सकता है और गिरता नहीं है। अगर आप धीमे चल रहे हैं तो आप का सूटकेस भी आपके पीछे धीरे-धीरे चलेगा और अगर आप दौड़ लगा रहे हैं तो यह सूटकेस भी अपने आप स्पीड पकड़ लेगा।

 

हिंद महासागर और प्रशांत महासागर आपस में मिलते जरुर है पर दिखते अलग हैं! नजारा है कमाल का

प्रोटोटाइप मॉडल लॉन्च लेकिन यूज करने के लिए करना होगा और इंतजार

कंज्‍यूमर एक्सपो के दौरान पपी 1 को बनाने वाली कंपनी ने इसका प्रोटोटाइप मॉडल लॉन्च किया है लेकिन रेलवे स्टेशन से लेकर एयरपोर्ट तक इसे पब्लिक यूज में लाने में अभी कुछ वक्त लग सकता है। क्योंकि अभी puppy 1 कई बार अपना रास्ता भटक जाता है। जी हा टेस्टिंग के दौरान यह देखा गया है कि जैसे ही इस सूटकेस का ऑनर अगर अचानक बहुत तेजी से मुड़ जाए या अपना रास्ता बदल दे तो पप्पी वन उसके पीछे जाने की वजह है दूसरी दिशा में चला जाता है और इस चक्कर में कई बार वह टकराकर क्रैश भी हो जाता है। सेल्‍फ ड्राइविंग सूटकेस कैटेगरी में पपी वन के अलावा भी कई लगेज मैदान में हैं, लेकिन अब तक कोई भी पूरी तरह से सक्‍सेसफुल नही हो सका है। फिलहाल इस कंपनी का दावा है कि वह जल्दी ही इस हाईटेक सूटकेस को पब्लिक यूज के लायक बना लेगी तो जनाब तब तक हम आप खुद अपना सूटकेस उठा कर सफर करने को तैयार हो जाते हैं।

आपके स्‍मार्टफोन की मेमोरी हो जाएगी 1 TB, बस करना होगा ये काम

International News inextlive from World News Desk