- रेलवे के तर्ज पर रोडवेज बस अड्डों में भी ATVM मशीन लगाने की तैयारी

- स्मार्ट कार्ड के जरिए टिकट निकाल सकेंगे पैसेंजर

GORAKHPUR: केंद्र सरकार की मंशा के अनुरूप प्रदेश सरकार के अंतर्गत चलने वाले विभिन्न विभागों को भी पूरी तरह कैशलेस करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके तहत यूपी रोडवेज भी इसकी तैयारी में जुट गया है। जल्द ही सभी रोडवेज बस स्टेशनों पर एटीवीएम (ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन) लगाने की तैयारी की जा रही है। जिससे पैसेंजर्स कार्ड या क्वॉइन के जरिए आसानी से टिकट हासिल कर सकें। इसके लिए रोडवेज मुख्यालय की ओर से हरी झंडी दे दी गई है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही गोरखपुर सहित अन्य रीजंस के बस अड्डों पर एटीवीएम लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

सस्ता होगी टिकट

एटीवीएम से टिकट लेने के लिए रोडवेज ने भी रेलवे की तर्ज पर स्मार्ट कार्ड बनाने की तैयारी की है। जिसमें पैसेंजर्स को टिकट लेने पर कैशबैक के रूप में 5 से 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। ऐसे में इस सेवा के शुरू हो जाने के बाद रोडवेज पैसेंजर्स का सफर आसान होने के साथ ही सस्ता भी हो जाएगा। वहीं इस सुविधा के चलते कम कंडक्टर्स के साथ भी अधिक से अधिक बसों का संचालन हो सकेगा। बता दें, कंडक्टर्स की कमी के चलते अक्सर रोडवेज बसों के संचालन की गति धीमी पड़ जाती है। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक एटीवीएम के जरिए पैसेंजर्स अपना टिकट खुद ही निकाल सकेंगे और चेकिंग दस्ता सफर के दौरान बसों की चेकिंग करता रहेगा। ऐसे में न तो बसों में बिना टिकट सफर करने वाले पैसेंजर्स की कोई गुंजाइश रहेगी और न ही कंडक्टर्स के बिना बसों का संचालन ठप हो सकेगा।

वर्जन

रोडवेज को कैशलेस बनाने के लिए निगम की ओर से कई विशेष कदम उठाए जा रहें हैं। एटीवीएम के जरिए बसों का सफर भी पूरी तरह कैशलेस हो जाएगा। इससे निगम के साथ ही पैसेंजर्स को भी काफी लाभ होगा।

- एसके राय, आरएम रोडवेज