BAREILLY: जब केवल परंपरागत कोर्सेज की बात आती है हर किसी की जुबान पर हार्ट ऑफ दी सिटी में स्थित वीरांगना रानी अवंतीबाई राजकीय पीजी ग‌र्ल्स का नाम आता है। यह कॉलेज कई मायनों से अलग कॉलेज है। साथ ही इस कॉलेज की स्थिति भी बाकी कॉलेजेज से बेहतर है, क्योंकि यहां पर फैकल्टी की शॉर्टेज नहीं है। जैसा कि अमूमन हर कॉलेजेज में देखने को मिलती है। पर्याप्त टीचर्स की संख्या और लिमिटेड सीट्स की वजह से ही स्टूडेंट्स इस कॉलेज में एडमिशन के लिए दौड़ लगाते हैं।

गवर्नमेंट कॉलेज का दर्जा

क्99म् में स्थापित वीरांगना रानी अवंतीबाई ग‌र्ल्स कॉलेज की सबसे बड़ी खासियत है कि यह गवर्नमेंट कॉलेज है, जिसका सीधा फायदा यहां के स्टूडेंट्स को मिलता है। एक तो इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए समय-समय पर गवर्नमेंट से ग्रांट मिलती है। कोर्सेज भी लिमिट हैं और सीट्स भी। ऐसे में कैंपस स्टूडेंट्स के लिए पर्याप्त टीचर्स की उपलब्धता रहती है। यही नहीं केवल ग‌र्ल्स कॉलेज होने की वजह से ग‌र्ल्स के लिए यह सबसे मुफीद कॉलेज माना जाता है। यही वजह है कि क्वालिटी एजुकेशन के लिए ग‌र्ल्स की च्वाइस लिस्ट में यह कॉलेज हमेशा ही रहता है। गवर्नमेंट कॉलेज होने की वजह से फीस गवर्नमेंट द्वारा निधार्रित ही वसूली जाती है। सेल्फ फाइनेंस का सवाल ही नहीं उठता। रीजनेबल फीस में क्वालिटी एजुकेशन ग‌र्ल्स को और क्या चाहिए।

परंपरागत कोर्सेज ही कंडक्ट किए जाते हैं

कॉलेज अपने परंपरागत कोर्सेज के लिए मशहूर है। बीए, बीकॉम और बीएससी पढ़ाई जाती है। बीएससी में मैथ्स और बायो दोनों ग्रुप हैं। बीकॉम कोर्स संचालित होने पर इस कॉलेज की डिमांड और बढ़ गई। यहां पीजी कोर्स भी कंडक्ट किए जाते हैं। सीटों के लिहाज से भी यह एक बड़ा कॉलेज है, जो काफी संख्या में ग‌र्ल्स को एजुकेशन प्रोवाइड करा रहा है। बीए में 7ख्0, बीएससी में क्म्0 और बीकॉम में क्म्0 सीटें हैं। सभी कोर्सेज में यहां पर फ्,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। स्टूडेंट्स के लिए लैब, लाइब्रेरी के साथ स्पो‌र्ट्स के लिए प्लेग्राउंड की भी सुविधा उपलब्ध है। यही नहीं यहां पर एनसीसी के विंग की भी सुविधा उपलब्ध है। आर्ट, साइंस और कॉमर्स सभी पढ़ाई के लिए यह कॉलेज उत्तम माना जाता है।

कोर्सेज सीट्स

बीए 7ख्0

बीएससी क्म्0

बीकॉम क्म्0