-पिथौरागढ़ के छियालेख में मंडे की रात हुआ हादसा

-कुमाऊं स्काउट के दो जवानों की मौत, एक मिसिंग

DEHRADUN : धारचूला तहसील के हाई एल्टीट्यूड हिमालयी इलाके छियालेख में मंडे रात हुए हिमस्खलन (एवलांचच) से सेना के कुमाऊं स्काउट के दो जवानों की मौत हो गई और एक जवान लापता हो गया। पांच अन्य जवान घायल बताए गए हैं। इधर, मौसम खराब होने के कारण दिनभर बचाव कार्य भी शुरू नहीं हो पाए। सेना के हेलिकॉप्टर को दो बार उड़ान भरने के कारण न तो विजिबिल्टी मिल पाई और न ही रूट। नतीजतन, हेलिकॉप्टर को मजबूरन आधे रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा।

दोनों मृतक जवान पिथौरागढ़ के

डीएम पिथौरागढ़ सुशील कुमार के अनुसार मंडे की रात छियालेख में भारी हिमस्खलन हुआ। कुमाऊं स्काउट की चौकी के पास स्थित पहाड़ पर हिमस्खलन होने से चौकी बर्फ से ढक गई। इससे वहां रह रहे आठ जवान बर्फ में दब गए। जैसे ही इसकी जानकारी मिली, वैसे ही आसपास तैनात आईटीबीपी के सुरक्षा बलों के जवानों ने तत्काल बचाव कार्य शुरू किया।

सिग्नल मैन हुआ लापता

डीएम ने बताया कि इस हादसे में हवलदार संतोष चंद निवासी बूंगा (पिथौरागढ़), प्रमोद उर्फ प्रदीप कुमार निवासी ग्राम डोल्मा बल्थी (पिथौरागढ़) की मौत हो गई। वहीं हवलदार गोपाल सिंह निवासी अल्मोड़ा, जवान संजय सिंह निवासी अल्मोड़ा, नरेंद्र सिंह निवासी ग्राम बस्ती पोस्ट सुंगड़ (बागेश्वर), नर्सिग असिस्टेंट नायक रामू, ख्009 हॉस्पिटल जोशीमठ निवासी गुजराज और एक अन्य जवान घायल हो गए। बताया गया कि सिग्नल मैन सईद लापता हो गया।

तीन बार हेलिकॉप्टर हुआ रवाना

बचाव दल ने दोनों जवानों की डेडबॉडी को बाहर निकाला। वही बर्फ में फंसे पांच अन्य घायल जवानों को भी बाहर निकाला गया। लापता जवान की खोज जारी है। बचाव कार्य के लिए सेना के दो हेलिकॉप्टर धारचूला पहुंचे। डीएम के अनुसार हेलिकॉप्टर्स ने सेना के हेलिपैड से तीन बार घटनास्थल के लिए उड़ान भरी, लेकिन हिमालयी इलाकों में विजिबिल्टी व मौसम खराब होने के कारण हेलिकॉप्टर्स को वापस लौटना पड़ा।

------------------------

गवर्नर व सीएम ने जताया दुख

पिथौरागढ़ में एवलांच से सेना के जवानों की मृत्यु पर गवर्नर डा। केके पॉल व सीएम हरीश रावत ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने इस घटना पर दुख जताते हुए सेना के अधिकारियों को राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया है। सीएम ने डीएम पिथौरागढ़ को निर्देश देते हुए कहा कि सेना के अधिकारियों से कॉर्डिनेट कर हर संभव हेल्प प्रदान की जाए।