एक्‍सपर्ट्स बताते हैं कि खूब ठंडा यानि चिल्‍ड या फ्रीजिंग टेंप्रेचर वाला पानी पीने से हमारा इम्‍यून सिस्‍टम तो कमजोर होता ही है, साथ में लंबे समय तक ऐसा ही पानी पीने से हमें पेट से जुड़ीं कुछ बीमारियां भी हो सकती हैं। तो चलिए फटाफट जानते हैं चिल्‍ड वॉटर पीने के नुकसान, ताकि आप रहें सावधान।

1- पाचन यानि डाइजेशन सिस्‍टम पर असर

बहुत ठंडा पानी लगातार पीते रहने से कुछ ही दिनों में बॉडी का डाइजेशन सिस्‍टम खराब होने लगता है, इससे कांस्‍टीपेशन यानि कब्‍ज होने लगता है। नॉर्मल टेंप्रेचर वाला पानी पाचन को आसान बनाता है।

2- लो एनर्जी फीलिंग

हमारे शरीर को सही तौर पर चलाए रखने के लिए एक आंतरिक गर्मी की जरूरत होती है, लेकिन चिल्‍ड वॉटर पीने से अचानक से शरीर का आंतरिक तापमान तेजी से कम होने से आपको सुस्‍ती या लो एनर्जी की शिकायत महसूस हो सकती है।

फ्रिज का चिल्‍ड पानी पीकर लोग कहते हैं वाह,लेकिन बाद में आहें निकल सकती हैं!


3-
इम्‍यून सिस्‍टम पर असर

बता दें कि नॉर्मल ट्रेम्‍प्रेचर वाला पानी पीने से हमारी बॉडी पर कई तरह के छोटे मोटे कीटाणु असर नहीं डाल पाते, जबकि ज्‍यादा ठंडा पानी शरीर का तापमान कम कर देता है। इससे हमारी इम्‍यूनिटी कमजोर हो सकती है और हमें मामूली वायरस भी अपना शिकार बना सकते हैं। इससे बेवजह की बीमारियां हमें घेर सकती हैं।

4- बढ़ सकता है मोटापा

अगर आप भोजन के तुरंत बाद चिल्‍ड वॉटर पीते हैं, तो खाने में मौजूद फैट आपके शरीर में जम सकता है, जिससे मोटापे की समस्‍या बढ़ सकती है।

5- गले और नाक में सूखापन

बहुत ठंडा पानी पीने से एक कॉमन प्रॉब्‍लम आपको फेस करनी पड़ सकती है। जी हां ठंडा पानी नाक और गले में जबरदस्‍त खुस्‍की यानि सूखापन पैदा कर देता है। इससे आपको खांसी और नाक में जलन की शिकायत हो सकती है। यही नहीं कुछ लोगों को इसके कारण स्किन प्रॉब्‍लम भी हो सकती है।

6- भूख हो सकती है कम

ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में पाचक रस यानि पित्‍त रस बनना कम हो जाता है। इससे अपच होने के साथ ही आपकी भूख भी कम हो सकती है।

फ्रिज का चिल्‍ड पानी पीकर लोग कहते हैं वाह,लेकिन बाद में आहें निकल सकती हैं!


7-
हो सकता है सिरदर्द

ज्‍यादा ठंडा पानी पीने से बॉडी का ट्रेम्‍प्रेचर अचानक गिरने से सिरदर्द की प्रॉब्‍लम हो सकती है। यही नहीं एक्‍सट्रीम केस में ब्रेन फ्रीज की प्रॉब्‍लम हो सकती है। हालांकि कुछ लोगों को आइसक्रीम खाने से भी ब्रेनफ्रीज की शिकायत हो जाती है। इससे सिर में झटके से दर्द पैदा होता है।

8- हार्ट बीट हो सकती है कम

बहुत ठंडा या फ्रीजर से निकली बोतल का पानी पीने से कई बार दिल की धड़कन स्‍लो हो जाती है। यही नहीं कई बार ठंडा पानी पीने से बॉडी में मौजूद फैट हॉर्ट की आर्टरीज में जमा होने लगता है और इससे हॉर्ट में ब्‍लॉकेज की प्रॉब्‍लम हो सकती है, जोकि खतरनाक बात है।


यह भी पढ़ें:

LPG सिलेंडर पर लिखे नंबरों का मतलब जानते हैं? अगर नहीं तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

हर स्‍कूल बस पूछती है, मैं आखिर पीली ही क्‍यों हूं? क्‍या आपके पास है जवाब

पैंट की चेन पर लिखे YKK का मतलब जानते हैं? आखिर इज्‍जत का सवाल है, जवाब तो बनता है!

National News inextlive from India News Desk