- सेलेक्ट छात्राओं का इंटरव्यू के बाद होगा कॉलेज में एडमिशन

- 20 जून तक कॉलेज कैम्पस से एडमिशन के लिए प्राप्त कर सकते हैं आवेदन फॉर्म

LUCKNOW : अवध ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज राजधानी के उन प्रतिष्ठित डिग्री कॉलेजों में से एक है, जो पढ़ाई के साथ ही अपने खास स्टैट्स के लिए जाना जाता है। कॉलेज की स्थापना 1958 में लोरेट डिग्री कॉलेज के नाम से हुई थी। 1976 में अवध एजुकेशनल सोसाइटी की स्थापना के बाद से इस कॉलेज का नाम बदलकर अवध डिग्री कॉलेज रखा गया। तब से इस कॉलेज का इसी नाम से संचालन किया जा रहा है। ट्रेडीशनल कोर्सो के साथ यहां कई एक्सट्रा कैरिकुलर एक्टिविटीज कराई जाती हैं, जो छात्राओं के पर्सनालिटी डेवलेपमेंट में अहम भूमिका निभाती है। इस कॉलेज की मुख्य एल्यूमिनाई में पद्मश्री से सम्मानित परवीन तल्हा प्रमुख है।

ऑफलाइन है पूरी एडमिशन प्रक्रिया

कॉलेज में नए सेशन 2015-16 के लिए एडमिशन फॉर्म मिलना शुरू हो चुके हैं। कॉलेज में इस बार आवेदन फॉर्म की फीस पिछले साल की तरह 450 रुपए रखी गई है। एडमिशन लेने के लिए छात्राएं सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे के बीच कॉलेज काउंटर से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकती हैं। कॉलेज की एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन रखी गई है। वहीं कॉलेज यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म 20 जून तक वितरित करेगा।

मेरिट और इंटरव्यू से एडमिशन

कॉलेज के यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन करने वाली छात्राओं के एडमिशन मेरिट के आधार पर लिये जाएंगे। कॉलेज 20 जून के बाद यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी करेगा। इसके बाद सेलेक्ट छात्राओं को एडमिशन से पहले इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू क्लियर करने के बाद ही छात्रा को यूजी कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

बीए, बीकॉम कोर्स होते हैं संचालित

अवध डिग्री कॉलेज में बीए और बीकॉम का कोर्स संचालित किया जाता हैं। बीए में उपलब्ध विषयों में यहां हिंदी, इंग्लिश, इकनॉमिक्स, जियॉग्राफी, साइकोलॉजी, हिस्ट्री, एजुकेशन, एंथ्रोपोलॉजी और पॉलीटिकल साइंस उपलब्ध हैं। इसके अलावा कॉलेज के इंग्लिश डिपार्टमेंट में ई-लर्निंग की सुविधा भी उपलब्ध है। बीकॉम का फॉर्म लेने के लिए छात्राओं के 55 प्रतिशत और बीए के फॉर्म के लिए 45 प्रतिशत मा‌र्क्स होना अनिवार्य है।

कॉलेज डीटेल

0522-223629, 9919091846

वेबसाइट www.agdc.ac.in

पता-ख्0ए, विक्रमादित्य मार्ग लखनऊ

उपलब्ध सीटें

बीए ब्00

बीकॉम ख्ब्0

कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कॉलेज के एडमिशन से जुड़ी सभी जानकारी समय-समय पर कॉलेज की वेबसाइट पर देख सकते हैं।

- डॉ। उपमा चतुर्वेदी,

प्राचार्य, अवध ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज