RANCHI : 10 वीं और 12 वीं बोर्ड में बेहतरीन रिजल्ट देने वाले स्टूडेंट्स गुरुवार को सम्मानित किए गए। मौका था दैनिक जागरण- आई नेक्स्ट अल्टीमेट स्टूडेंट अवार्ड सेरेमनी का। एक्सआईएसएस कैंपस में आयोजित इस सेरेमनी में सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड में 80 परसेंट से ज्यादा एवं झारखंड बोर्ड में 70 परसेंट से ज्यादा मा‌र्क्स लाने वाले स्टूडेंट्स को मेडल और सर्टिफिकेट दिए गए। इस मौके पर रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश पांडेय, आईएएस भोर सिंह यादव, एक्सआईएसएस के डायरेक्टर फादर अशोक और डीपीएस के प्रिंसिपल राम सिंह स्पेशल गेस्ट के तौर पर मौजूद थे।

छात्रों के खिले थे चेहरे, पैरेंट्स उत्साहित

अल्टीमेट एक्सीलेंट अवार्ड में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स के चेहरे की खुशी देखते ही बन रही थी। वे इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे कि कब मंच पर उन्हें सम्मानित होने के लिए बुलाया जाएगा। हो भी क्यों ना। आखिर बोर्ड एग्जाम में मेहनत की बदौलत शानदार रिजल्ट का जो रिवार्ड मिल रहा था। इस मौके पर पैरेंट्स भी काफी उत्साहित नजर आ रहे थे। उन्हें इस बात का फक्र था कि उनके बच्चे ने परिवार का मान-सम्मान बढ़ाया है। एक्सीलेंट अवार्ड से सम्मानित होने के बाद स्टूडेंट्स ने कहा कि इससे उनका हौसला और बढ़ा है और आगे और मेहनत करेंगे, ताकि अपनी मंजिल पा सकें।

सपने जरूर देखें व पूरा करें

अगर जिंदगी में मुकाम हासिल करना है तो उसके लिए ईमानदारी के साथ कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश पांडेय ने कहा कि स्टूडेंट्स को सपने जरूर देखने चाहिए। इससे आगे बढ़ने का हौसला मिलता है, लेकिन उसे पूरा करने की जिद भी होनी चाहिए। उन्होंने स्टूडेंट्स को बेहतर रिजल्ट व बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

अच्छे बच्चों से करें दोस्ती

आईएएस और रांची के एसडीएम रहे भोर सिंह यादव ने भी स्टूडेंट्स के साथ अपने अनुभव शेयर किए। उन्होंने स्टूडेंट्स को कहा कि दोस्ती करें पर अच्छे बच्चों के साथ। उन्होंने बताया कि 9वीं क्लास तक उनकी गिनती क्लास के अवरेज स्टूडेंट्स में होती थी। लेकिन स्कूल टॉपर रहे ब्रजेश के साथ दोस्ती ने मेरी जिंदगी बदल दी। वह हमेशा पढ़ने के लिए प्रेरित करता था, जिसका नतीजा है कि आज इस मुकाम पर हूुं.इसके अलावा अगर मंजिल तय करनी है तो हर हाल में कड़ी मेहनत करनी होगी।

खुद पर करें भरोसा

एक्सआईएसएस के डायरेक्टर फादर अशोक ने स्टूडेंट्स से कहा कि यह आपकी शुरूआत है। मंजिल की ओर एक कदम बढ़े हैं। मुकाम पाने के लिए आगे कई रास्ते तय करने हैं। ऐसे में खुद पर भरोसा रखते हुए पढ़ाई करें। आपका आत्म विश्वास आपको आगे बढ़ने में मददगार साबित होगा। लेकिन, अति आत्म विश्वास खतरा बन सकता है। इसके अलावा सक्सेस का कोई शॉर्ट कट नहीं है। मेहनत करें। मंजिल आपके कदम चूमेगी।

टारगेट पर करें फोकस

पहले आप अपना लक्ष्य तय करें, फिर उसी को फोकस कर पढ़ाई करें, तभी सफलता हासिल होगी। डीपीएस के प्रिंसिपल राम सिंह ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए ये बातें कही। उन्होंने कहा कि अगर हर स्टूडेंट अपनी स्ट्रेंथ व कमजोरी की पहचान कर ले और वीक सेक्शन को मजबूत करने की ठान ले तो उसे मंजिल पाने से कोई रोक नहीं सकता है। उन्होंने स्टूडेंट्स से कहा कि आपके मंजिल की ओर कदम बढ़ गए हैं। अब भटकने से बचें। मंजिल आपको जरूर मिलेगी।