- इंटरनेशनल सोसायटी फॉर लाइफ साइंस की तरफ से ज्वॉइंट फाइट अगेंस्ट कैंपस अवेयरनेस कैंपेन स्टार्ट

- पब्लिक को दी जाएगी कैंसर के कारण और उपायों की जानकारी

GORAKHPUR: कैंसर से मौत के लगातार बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए इंटरनेशनल सोसायटी फॉर लाइफ साइंस की तरफ से पूरे देश में ज्वॉइंट फाइट अगेंस्ट कैंसर नामक अवेयरनेस कैंपेन स्टार्ट किया जा रहा है। यह कैंपेन देश के अलावा विश्व के अन्य हिस्सों में भी शुरू किया गया है। डीडीयूजीयू के पूर्व वीसी प्रो। अशोक कुमार को इसका ग्लोबल कैंपेन कन्वेनर बनाया गया है।

एक साल चलेगा कैंपेन

प्रो। अशोक कुमार ने बताया कि इस कैंपेन का लक्ष्य है कि सत्र 2017-18 में देश के यूनिवर्सिटीज, कॉलेज, एनजीओ व हॉस्पिटल में काम करने वाले ज्यादा से ज्यादा लोगों को कैंसर के कारण व प्रकारों के बारे में जानकारी दी जाए। इसके तहत जहां डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर पूरे जिले भर में अवेयरनेस कैंपेन चलाएंगे। वहीं इसकी रिपोर्ट डेली रीजनल को-ऑर्डिनेटर, नेशनल को-ऑर्डिनेटर को सौंपेंगे। जिले स्तर पर काम करने वाले को-ऑर्डिनेटर यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूल, पब्लिक प्लेस व हॉस्पिटल जैसी जगहों पर लोगों को अवेयर करेंगे। इस दौरान को-ऑर्डिनेटर गुटखा, ध्रूमपान के सेवन के अलावा बदलते लाइफ स्टाइल से होने वाले कैंसर के बारे में जानकारी देंगे। साथ ही इससे बचाव के उपाय भी बताएंगे।

पेशेंट्स को भी करेंगे अवेयर

प्रो। अशोक कुमार ने बताया कि इस कैंपेन के जरिए पब्लिक प्लेस पर प्रोग्राम आर्गेनाइज किया जाएगा। जिसमें बड़े पैमाने पर वालंटियर्स, स्टाफ और पार्टनरशिप की मदद से ज्वॉइंट फाइट अगेंस्ट कैंसर की टीम कार्य करेगी। इसके जरिए समाज के सभी वर्गो के बीच कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाई जाएगी। लोगों को बताया जाएगा कि कैंसर पेशेंट को कैसे सपोर्ट करना है।

युवाओं को भी मिलेगी जानकारी

आज के युवाओं की लाइफ स्टाइल काफी बदल चुकी है। तंबाकू और एल्कोहल के बढ़ते सेवन के चलते ही युवा भी तेजी से कैंसर की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में युवा वर्ग को भी जागरूक करना जरूरी है। इस कैंपेन के जरिए घर-घर तक एजुकेशन प्रोग्राम भी चलाया जाएगा। साथ ही पैरेंट्स, गार्जियन की मौजूदगी में उनके बच्चों को कैंसर के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन और सोशल मीडिया के जरिए भी अवेयरनेस फैलाई जाएगी।

ये होगी अवेयरनेस टीम

- ग्लोबल कैंपेन कन्वेनर

- नेशनल को-ऑर्डिनेटर

- रीजनल को-ऑर्डिनेटर

- डिस्ट्रिक्ट को-ऑर्डिनेटर

- वालंटियर्स