- शपथ ग्रहण समारोह में सफाई व्यवस्था पर बोले सीएम

- आसपास के लोगों की कमेटी बनाकर हफ्ते में एक बार श्रमदान करने की दी सलाह

GORAKHPUR: हर तरफ गंदगी फैली हुई है। सफाई कर्मी अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाते हैं। नगर निगम की लापरवाही से सड़कों पर कूड़ा पड़ा रहता है, इसकी वजह से नालिया जाम होती हैं और वॉटर लॉगिंग की समस्या हो जाती है। ऐसी शिकायतें रोजाना मेरे पास पहुंचती हैं। मगर मैं सभी से यह कहना चाहता हूं कि आप साफ रहने के लिए कब तक इंतजार करोगे। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर्मचारी संघ के शपथ ग्रहण के दौरान लोगों से कहीं। उन्होंने कहा कि कब तक घर के बाद नगर निगम के कर्मचारी की राह देखोगे, घर के बाहर जो कूड़े-कचरे की वजह से आप घर की खूबसूरती में तो दाग लग ही रहा है, वहीं बच्चे भी इसकी वजह से बीमार होते जा रहे हैं। इसलिए जरूरत इस बात की है कि हम खुद अपने घर के बाहर की सफाई करें, जिससे हमारा घर साफ रहे। और अगर सभी सिर्फ अपने घर के आसपास सफाई रखेंगे, तो शहर खुद ब खुद साफ सुथरा नजर आने लगेगा।

सरकार कहेगी तभी होगी सफाई?

शहर में अपने घरों के बाहर कूड़ा फेंककर सफाई कर्मियों का इंतजार करने वालों पर सीएम सख्त नजर आए। उन्होंने कहा कि लोग अपने घर के अंदर तो सफाई कर लेते हैं और कूड़ा वहीं बाहर सड़कों पर डाल देते हैं। वहीं वह यह भी चाहते हैं कि शहर साफ सुथरा नजर आए। अगर वह खुद कूड़ा सड़कों पर फेकेंगे तो कहां से शहर साफ-सुथरा हो पाएगा। गांव में घर के बाहर लोग बैठकर ताश खेलते नजर आ जाएंगे, गपशप करते मिल जाएंगे, लेकिन वहीं आसपास फैली गंदगी उन्हें नजर नहीं आती है। उन्हें चाहिए कि सफाई कर्मचारियों की राह देखने के बजाए लोगों को चाहिए कि आसपास के घरों को मिलाकर एक कमेटी बनाए और हर हफ्ते खुद ही श्रमदान कर सफाई करें, ऐसे घर के आसपास खुद ही सफाई हो जाएगी और बीमारियां भी नहीं होंगी।

इंसेफेलाइटिस हमारी वजह से

उन्होंने कहा कि गोरखपुर के साथ पूर्वाचल काफी दिनों से इंसेफेलाइटिस के कहर से जूझ रहा है। यह बीमारी किसी और वजह से नहीं बल्कि हमारे ही वजह से है। हमने इतनी गंदगी फैला रखी है कि इसकी वजह से इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारी कहर बनकर टूट रही है। अगर हम आसपास की सफाई शुरू कर दें और घरों में शौचालय बनवा लें। साथ ही पीने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करने लगे, तो मैं चैलेंज करता हूं कि एक भी बच्चे या आदमी को इंसेफेलाइटिस नहीं होगा।