-हैकर से बचाने के लिए ओटीपी आप्शन हरदम र2ों ए1िटव

-नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत यूनिवर्सिटी में आयोजित हुआ कार्यक्रम

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत डीडीयूजीयू कैंपस में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। छात्राओं को नारी सुरक्षा के संबंध में जानकारी दी गई। महिलाओं के लिए लांच हेल्पलाइन नंबर 1090, डॉयल 100, आनलाइन कंप्लेन के संबंध में बताया गया। छात्राओं के साथ होने वाले किसी 5ाी अपराध की सूचना देने के लिए शिकायत पेटिकाओं के इस्तेमाल पर जोर दिया गया। वीडियो दि2ाकर बच्चों के साथ होने वाले गुडटच और बैडटच के बारे में बताया गया।

मु2य अतिथि आईजी मोहित अग्रवाल ने छात्राओं को सोशल मीडिया के इस्तेमाल के संबंध में विधिवत जानकारी दी। बताया कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल में लापरवाही से छात्राओं, महिलाओं को तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कार्यक्रम में चुप्पी तोड़ो 2ाुलकर बोलो के 2ाूब नारे 5ाी लगे।

दो मिनट में हैक हो जाएगा मोबाइल फोन

आईजी ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए कई तरह की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वालों को इसके लिए सजग रहने की जरूरत है। इसलिए अपना मोबाइल किसी अजनबी को क5ाी न दें। कोई 5ाी जानकार व्यक्ति किसी के मोबाइल फोन से दो मिनट में सूचनाएं चुराकर करके दुरुपयोग कर सकता है। आईजी ने कहा कि फेसबुक पर किसी अजनबी को दोस्त बनाने से बचें। फर्जी प्रोफाइल के जरिए लोग आसानी से दूसरे से जुड़कर डाटा चुरा लेते हैं। किसी 5ाी टूल का पासवर्ड कम से कम 10 डिजिट कर र2ों। न्यूमेरिकल और अल्फाबेटिकल पासवर्ड को क्रेक करना आसान नहीं होता है। कार्यक्रम में डीआईजी नीला4जा चौधरी, एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, ज्योतिर्विद पंडित नरेद्र उपाध्याय सहित कई पुलिस अधिकारी, यूनिवर्सिटी स्टाफ और स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

इसकी 5ाी दी गई जानकारी

-टूल्स का यूज करने के लिए ओटीपी ऑप्शन ए1िटव र2ों। इससे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। तब यह पता लग जाएगा कि कोई दूसरा पासवर्ड क्रेक करने का प्रयास कर रहा है। हैकर की गतिविधियों की सूचना 5ाी मिल जाएगी।

-फेसबुक में टैग करने वाले ऑप्शन का चुनाव करें। इससे अनचाहे ढंग से कोई 5ाी किसी को टैग नहीं कर पाएगा। अनुमति मांगने का ऑप्शन होने से कोई दूसरा कोई 5ाी चीज आसानी से टैग नहीं कर पाएगा।

-वेब साइट्स यूज करते समय इस बात का ध्यान र2ों कि साइट पूरी तरह से सेफ और सि1योर है। यूआरएल में सर्च करने तौर-तरीकों का पूरा ध्यान र2ों।