- फ‌र्स्ट काउंसलिंग के बावजूद एक लाख से ज्यादा सीटें रह गई खाली

- काउंसलिंग सेंटर्स में कानपुर-लखनऊ समेत आधा दर्जन शहर शामिल

- 11 जुलाई तक काउंसलिंग करवाने वालों को हो जाएगा सीट एलॉटमेंट

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : एक समय बीएड में एडमिशन करने के लिए जबर्दस्त होड़ मची रहती है। अब उसी कोर्स के लिए सरकारी और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में एक लाख से ज्यादा सीटें खाली पड़ी हैं। अब इन सीटों को भरने के लिए हायतौबा मची हुई है। इसी कड़ी में कानपुर-लखनऊ समेत कुल आधा दर्जन शहरों में बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए पूल काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है। दो चरणों में होने वाली काउंसलिंग के मद्देनजर स्टूडेंट्स को काउंसलिंग लेटर भेजे जा चुके हैं।

सरकारी कॉलेजों तक में सीटें बची यूपी में स्टेट लेवल बीएड एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी लखनऊ यूनिवर्सिटी की थी। पहली काउंसलिंग के बावजूद कुल 1 लाख 16 हजार सीटें अब तक खाली पड़ी हैं। यही वजह है कि अब इन सीटों को भरने की कवायद बड़े पैमाने पर की जा रही है। सेल्फ फाइनेंस छोडि़ए, सरकारी कॉलेजों तक में सीटें बकाया हैं। अब इन्हें भरने के लिए पूल काउंसलिंग का अस्त्र चलाया गया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा सीटों के लिए एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जा सके। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराने वाली कमेटी के मेम्बर्स बीएड के प्रति स्टूडेंट्स के घटते रुझान से बेहद परेशान भी हैं। इसीलिए जल्दी से जल्दी सीटों पर अंतिम निर्णय लेकर पढ़ाई शुरू करवाने की तैयारी भी साथ में चल रही है। जिससे साल के अंत में सेशन लेट न हो।

अब तक 65 हजार एडमिशन

सेशन 2015-17 के लिए यूपी के बीएड कॉलेजों में कुल 1.81 लाख सीटों के लिए एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करवाया गया। रिजल्ट निकलने के बाद 5 से 25 जून तक चली। इसमें डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन से लेकर सीट सेलेक्शन, सीट एलॉटमेंट और फीस जमा करने की प्रक्रिया पूरी की गई। कानपुर में बीएड के कोऑर्डिनेटर संदीप सिंह ने बताया कि 25 जून तक करीब 65 हजार सीटों पर ही एडमिशन हो चुके हैं। हालांकि, इन आंकड़ों ने एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराने वाली संस्था की टेंशन बढ़ा दी। सबसे बड़ा मुद्दा 1.16 लाख सीटों को फुल करवाना बन गया है। इसीलिए 1.20 लाख सीटों पर एडमिशन के लिए पूल काउंसलिंग करने का फैसला लिया गया, जिससे सीटों को सेशन स्टार्ट होने से पहले फिल-अप किया जा सके।

रजिस्ट्रेशन व सेमेस्टर फीस

काउंसलिंग प्रभारी संदीप सिंह के अनुसार निर्धारित तिथियों पर सभी स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन शुल्क व कॉलेज की सालाना फीस भी मौके पर जमा करनी होगी। रजिस्ट्रेशन शुल्क 500 रुपए व कॉलेज फीस 51,250 रुपए का ड्राफ्ट अनिवार्य रूप से लाना है। इसके अलावा फैमिली इनकम, एज और मेरिट सर्टीफिकेट्स-डिग्रीज से जुड़े डॉक्युमेंट्स भी अनिवार्य रूप से प्रेजेंट करने होंगे। हालांकि, जो लोग पहले सेमेस्टर की फीस अदा कर चुके है। इसमें उन्हें फायदा नहीं होने वाला। बीएड कोऑर्डिनेटर संदीप सिंह के अनुसार 11 जुलाई को काउंसलिंग करवाने वाले स्टूडेंट्स को सीट कंफर्मेशन लेटर दे दिया जाएगा।

इन शहरों में होगी पूल काउंसलिंग -

ø कानपुर

ø लखनऊ

ø आगरा

ø बरेली

ø इलाहाबाद

ø गोरखपुर

काउंसलिंग शिड्यूल पर एक नजर -

7 जुलाई - खाली सीटों का डिस्प्ले। 1 से लेकर 75,000 तक की रैंक वाले कैंडीडेट्स के डॉक्युमेंट वैरीफिकेशन।

8 जुलाई - 75,001 से लेकर लास्ट रैंक होल्डर के डॉक्युमेंट्स का वैरीफिकेशन

7-10 जुलाई - च्वॉइस फिलिंग

11 जुलाई - आवंटन व सीट कंफर्मेशन

काउंसलिंग के लिए यह डॉक्युमेंट्स साथ लाएं

1- प्रूफ ऑफ पासिंग-क्वालीफाइंग एग्जामिनेशन

2. एज प्रूफ (हाईस्कूल सर्टीफिकेट की फोटोकॉपी)

3. वर्ग-जाति प्रमाण पत्र

4. आय प्रमाण पत्र

5. सब-कैटेगरी का प्रूफ

6. मेडिकल सर्टीफिकेट (पीएच-बीएल)

7. क्लास-10 का सर्टीफिकेट (पीएच-बीएल)

8. निवास प्रमाण पत्र

9. वेटेज मा‌र्क्स (भारांक) का प्रूफ

'बीएड की सेकेंड काउंसलिंग के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कानपुर के अलावा छह शहरों में एकसाथ पूल काउंसलिंग करवाई जा रही है। स्टूडेंट्स अच्छी तरह कॉलेज के बारे में पड़ताल कर लें और सीटों के लिए ज्यादा से ज्यादा विकल्प दें.'

- संदीप सिंह, कोऑर्डिनेटर, बीएड काउंसलिंग प्रोग्राम