- नकल करते धरे गए छात्र को पहुंचे थे छुड़वाने

- पहले दिन सीएमपी में दबोचे गए दस नकलची

- कुल तेरह को नकल करते पकड़ा गया

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस में ट्यूजडे से शुरू हुए बैक/इम्प्रुवमेंट एग्जाम में नकलचियों का बोलबाला देखने को मिला। एग्जाम के पहले ही दिन कुल तेरह नकलची आफिसर्स के हत्थे चढ़ गए। इनमें सबसे ज्यादा सीएमपी डिग्री कॉलेज से दस नकलची पकड़े गए हैं। यही नहीं सीएमपी डिग्री कॉलेज में पकड़े गए एक नकलची को छुड़वाने के लिए उसके पक्ष में आए कुछ तथाकथित वकीलों ने भी जमकर हंगामा काटा और चीफ प्रॉक्टर को धमकाया।

चिट के साथ पकड़ी गई छात्रा

गौरतलब है कि एयू और उसके संघटक कॉलेजेस में बैक व इम्प्रुवमेंट एग्जाम का आगाज ट्यूजडे से हो गया। एग्जाम के पहले ही दिन नकल के लिए विख्यात सीएमपी डिग्री कॉलेज परिसर से दस नकलचियों को कॉलेज के फ्लाइंग स्क्वाड ने दबोचा। इसमें एक छात्रा भी शामिल रही। इनमें सुबह की पाली में पांच और दोपहर की पाली में हुई परीक्षा में भी पांच नकलची पकड़े गए। सुबह की पाली में पकड़ी गई छात्रा बीएससी फ‌र्स्ट इयर और चार छात्र बीए फ‌र्स्ट और थर्ड इयर के हैं। जबकि दूसरी पाली में दबोचे गए सभी छात्र बीए सेकेंड इयर के हैं। सभी के पास से चिट बरामद हुई है। परीक्षा से पहले कॉलेज परिसर और गेट पर सघन चेकिंग अभियान भी चलाया गया।

घुड़की का असर न देख हुए वापस

उधर, दोपहर की पाली में बीए सेकेंड इयर अंग्रेजी प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा दे रहे छात्र को नकल करते पकड़ा गया। जिससे बौखलाए छात्र ने अपने कुछ परिचित तथाकथित वकीलों को इसकी सूचना दी। सूचना पाकर पहुंचे वकीलों ने कॉलेज में जमकर हंगामा मचाया और नकल में धरे गए छात्र को छुड़वाने की कोशिश की। लेकिन चीफ प्रॉक्टर डॉ। संतोष श्रीवास्तव ने उसे किसी भी प्रकार की रियायत देने से साफ मना कर दिया। जिससे गुस्साए लोगों ने चीफ प्रॉक्टर को देख लेने की धमकी दी। हालांकि, धमकी के बाद भी किसी की एक नहीं चली और वे वापस लौट गए। चीफ प्रॉक्टर ने इसकी शिकायत पुलिस से भी कर दी है।

नहीं पता कितने नकलची पकड़े गए

सीएमपी में परीक्षा के दौरान शिक्षकों में एयू के फ्लाइंग स्क्वाड के न पहुंचने से भी नाराजगी बनी रही। कॉलेज प्रशासन ने एयू के फ्लाइंग स्क्वाड को कॉलेज में बुलाने की पहल किए जाने का निर्णय लिया है। बता दें कि इसी वर्ष वार्षिक परीक्षाओं के दौरान एयू के फ्लाइंग स्क्वाड पर कुछ अराजक तत्वों ने बम से हमला कर दिया था। जिसके बाद से एयू के टीचर्स सीएमपी जाने से कतरा रहे हैं। यही कारण रहा कि एयू को सीएमपी से पकड़े गए नकलचियों की सही संख्या तक पता नहीं थी। एयू एडमिनिस्ट्रेशन यहां से पकड़े गए नकलचियों की संख्या पांच बताता रहा है। परीक्षा नियंत्रक प्रो। एचएस उपाध्याय ने बताया कि ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज से दो और जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज से एक छात्रा को नकल करते पकड़ा गया है।

सीनेट परिसर में नहीं चली क्लास

एयू और कॉलेजेस की स्नातक द्वितीय व अंक सुधार परीक्षा का आयोजन क्9 सितम्बर तक किया जाना है। पहले दिन परीक्षा का आयोजन दो पालियों में दिन में सात से दस और दो से पांच बजे के बीच किया गया। पहले दिन बीए एवं बीएससी पार्ट वन एवं थर्ड के सभी विषयों के छात्र प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा में प्रथम पाली में शामिल हुए। वहीं दूसरी पाली में दो से पांच बजे के बीच बीए एवं बीएससी सेकेंड इयर के सभी विषयों के छात्र प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा में शामिल हुए। यूनिवर्सिटी में परीक्षा का आयोजन सीनेट परिसर में किया गया। इस दौरान परिसर के आसपास स्थित सभी विभागों की कक्षाएं स्थगित रहीं।

वकील की ड्रेस में आए कुछ लोग नकल करते पकड़े गए छात्र को छोड़ने की बात कह रहे थे। उन्होंने बदसलूकी भी की। लेकिन उन्हें समझाबुझाकर वापस किया गया।

डॉ। संतोष श्रीवास्तव, चीफ प्रॉक्टर सीएमपी