-तिरुपति, सिद्धिविनायक, वैष्णो देवी मंदिर जुड़ेंगे बद्री-केदार वेब से

-दोनों धामों के ऑनलाइन बुकिंग के लिए भी 20 प्रतिशत का सीमित कोटा

DEHRADUN: बद्री-केदार मंदिर समिति की वेबसाइट से अब देश के प्रतिष्ठित मंदिर समिति भी जुड़ेंगी। जिससे बद्रीनाथ व केदारनाथ आने वाले देश-विदेश के यात्रियों को देश के प्रमुख मंदिरों के बारे में न केवल जानकारियां मिल पाएंगी, बल्कि वे ऑनलाइन ऐसे मंदिर समितियों से भी सीधे बुकिंग कर सकेंगे या फिर महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकेंगे। बद्री-केदार मंदिर समिति ने देशभर के बड़े प्रमुख मंदिर समितियों को वेब लिंक करने के लिए पत्र भी भेज ि1दए हैं।

बीकेटीसी की तरफ से भेजा गया पत्र

दुनियाभर में अपनी पहचान रखने वाले बद्रीनाथ व केदार मंदिर की जानकारियां बद्री-केदार मंदिर समिति के वेब साइट पर मौजूद है। जिसके जरिए इन दोनों धामों में पहुंचने वाले यात्रियों को घर बैठे ही सारी जानकारियां मिल जाती हैं। लेकिन इस बार से बीकेटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई पहल शुरूकी है। हाल में मंदिर समिति के भंग होने से पहले मंदिर समिति ने निर्णय लिया कि बद्री-केदार मंदिर समिति के वेब साइट को देश के वैष्णो देवी, सिद्धिविनायक व तिरुपति मंदिर समितियों से लिंक किया जाएगा। इसके लिए इन मंदिर समितियों व बोर्डो को बीकेटीसी की तरफ से कुछ को प्रस्ताव भी भेजा जा चुका है और कुछ को भेजा जा रहा है। टेंपल कमेटी के अनुसार इससे बद्रीनाथ व केदारनाथ धामों में आने वाले और उनकी जानकारी रखने यात्रियों को सीधे देश के दूसरे महत्वपूर्ण मंदिर समितियों व बोर्ड के बारे में भी घर बैठे जानकारी मिल जाएगा।

प्रति व्यक्ति लिया जाएगा चार्ज

मंदिर समिति के अनुसार यह पहला मौका होगा, जब मंदिर समिति के वेब को देश के जाने-माने मंदिर समितियों व बोर्डो से लिंक किया जा रहा है। अब तक मंदिर समिति के वेब से गढ़वाल मंडल विकास निगम लिंक था। मंदिर समिति ने इस बार दोनों धामों में पूजा अर्चना के लिए प्रति व्यक्ति पूजा के चार्ज लिए जाने का भी निर्णय लिया है।

डीडी हाेगा स्वीकार

बद्री-केदार मंदिर समिति ने यह भी फैसला लिया है कि इस बार सीमित ऑनलाइन बुकिंग तो होगी, लेकिन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं। ऑनलाइन एडवांस बुकिंग पर समिति केवल डीडी ही स्वीकार्य कर रही है। ऐसे न कर पाने वाले श्रद्धालुओं को ऑन द स्पॉट पूजा अर्चना के पेमेंट करने की सुविधा दी गई है। धामों में पहुंचने वाले यात्रियों में किसी प्रकार की नाराजगी न हो, इसके लिए रोजाना ऑनलाइन बुकिंग में केवल ख्0 प्रतिशत ही कोटा निर्धारित किया गया है। इधर, इस बार से दोनों धामों में पहली बार स्वाइप मशीनें लगाई जा रही हैं।

चारधाम के लिए बड़े स्तर पर पूछताछ शुरू

ख्8 अप्रैल से शुरू हो रहे चारधाम यात्रा के लिए बद्रीनाथ व केदारनाथ धामों के लिए श्रद्धालुओं की बड़े स्तर पर पूछताछ शुरू हो गई है। मंदिर समिति के अनुसार साउथ से सबसे ज्यादा धामों के दर्शन के लिए पूछताछ हो रहे हैं। जिसमें पूजा अर्चना, विश्राम गृह, रूट व मौसम के बारे में जानकारियां ली जा रही हैं। कई सीधे समिति कार्यालय में फोन से जानकारी ले रहे हैं तो कुछ ऑनलाइन जानकारी ले रहे हैं।