- 45 हजार पार्टिसिपेंट्स, एक से बढ़ कर एक इनोवेटिव मॉडल्स के साथ खत्म हुआ टेककृति

- सिंगर सोनू निगम ने क्लोजिंग सेरेमरी में मचाया धमाल, छूमे आईआईटीयंस

KANPUR: आईआईटी कानपुर में एशिया के सबसे बड़े टेक फेस्ट टेककृति का संडे को धमाकेदार समापन हुआ। इस बार टेककृति में हुए दर्जनों कॉम्पटीशन में 45 हजार से ज्यादा पार्टिसिपेंट्स शामिल हुए। जिनमें से एक हजार स्टूडेंट्स तो विदेशों से आए थे। खास बात यह रही कि टेककृति का प्रतिष्ठित इनोवेशन चैलेंज बांग्लादेश की जीरो एरर टीम ने जीता। वहीं रात को सिंगर सोनू निगम ने अपनी परफार्मेस से धमाल मचा दिया।

सांइस एंड इनोवेशन पर हुई बात

टेककृति के आखिरी दिन भी कई बेहद खास स्पीकर्स पहुंचे। इनमें जनरल इलेक्ट्रानिक्स की ग्लोबल रिसर्च लैब में मशीन लर्निग व नॉलेज डिस्कवरी टीम के हेड मेनोल्फ सेलमन, यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा में प्रोफेसर ऑफ फिजिक्स डेविड रेटिज और इंटरप्रेन्योर व राइटर बालाजी विश्वनाथन मौजूद रहे। इन्होंने साइंस के नए इनोवेशन से लेकर रोबोटिक्स, मल्टी मैसेंजर एस्ट्रोनामी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रेवोल्यूशन पर चर्चा की।

इन्होंने मारी बाजी

टेककृति के आखिरी दिन भी कई कॉम्पटीशन हुए। एग ड्रॉप चैलेंज बी राधा गोविंद राज ने जीता। टेककृति ग्रांड प्री चॉडरमोड्स ने जीता। साइंसटून फ्लैट हैट हॉबिट ने जीता। इंटरनेशनल रोबोट गॉट्स टैलेंट कानपुर के स्वराज इंडिया स्कूल की टीम ने जीता। इसके अलावा रोबो वार्स, इलेक्ट्रेड, मल्टीरोटर, इलेक्ट्रोमेनिया जैसे कॉम्पटीशन भ्ाी हुए।

सोनू के सुरों में डूबे आईआईटीयंस

टेककृति की क्लोजिंग सेरेमनी को सिंगर सोनू निगम ने अपने परफार्मेस से और भी खास बना दिया। जैसे ही उन्होंने अपने हिट सॉग आजा सोनिए गाया आईआईटीयंस झूमने को मजबूर हो गए। तुझे लागे न नजरिया ओढ़ ले चुनरिया भी सभी खूब झूमे। इस दौरान दूसरे इंस्टीटयूट्स से आए स्टूडेंट्स ने भी खूब इंज्वाय किया।

---------------------

45 छोटे एयरपोटर््स बनाएंगे

इंडिया में जल्द ही और भी बेहद एयरकनेक्टिविटी मिलेगी। इसके लिए देश भर में 45 नए छोटे एयरपो‌र्ट्स बनाए जाएंगे। इसके अलावा पुराने हो चुके एयरपो‌र्ट्स को अपग्रेड कर उनमें सुविधाएं बढ़ाएंगे। यह बातें संडे को टेककृति में आए देश की सबसे बड़ी एयरपोर्ट निर्माता जीएमआर गु्रप के सीईओ कामेश राव ने बताई। उन्होंने कहा कि एयरपो‌र्ट्स में सुविधाएं बढ़ाने के लिए उन्हें प्राइवेट कंपनियों को दिया जा रहा है। इसके अलावा नवी मुंबई और गोवा में प्राइवेट एयरपोर्ट का भी निर्माण हो रहा है।