चूड़ी की खनक संग महंगा होगा कांच

कांच की भी प्रति किलो बढ़ेगी कीमत

फीरोजाबाद : नवंबर से चूड़ी की खनक मंहगी हो जाएगी। मंहगाई की यह मार फीरोजाबाद के बाजार से लेकर देश भर के बाजार में नजर आएगी तो कांच की कीमत भी प्रति किलो बढ़ना तय है। गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी की घोषणा हो चुकी है, ऐसे में फीरोजाबाद का उद्योग भी उत्पाद की कीमत बढ़ाने का मन बना चुका है। कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद फीरोजाबाद के कांच उद्योग को कारोबार की चिंता भी सता रही है। बाजार इस बढ़ोत्तरी को स्वीकारेगा या नहीं?

गैस की कीमतें 33 पर्सेट बढे़गी

गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी का असर चूड़ी की खनक पर ज्यादा पड़ने की संभावना है। बताते चलें, अभी पूल रेट पर गैस 14 से 16 रुपये तक मिल रही है। गैस की कीमतों में 33 फीसद की बढ़ोत्तरी के बाद गैस की कीमतों में करीब पांच से छह रुपये प्रति यूनिट का अंतर आने की उद्योग जगत को संभावना है।

आठ रुपये तक बढ़ोत्तरी संभव

उद्यमियों की माने तो एक तोड़े पर एक यूनिट से ज्यादा गैस खर्च होती है। ऐसे में 8 रुपये तक बढ़ोत्तरी हो सकती है। इधर कांच की कीमत में भी प्रति किलो कम से कम 5 रुपये इजाफा नवंबर माह से करने की तैयारी कांच उद्योग ने शुरु कर दी है। इससे स्पष्ट है कांच के ग्लास से लेकर अन्य आयटम की कीमत बाजार में बढ़ेगी।

निर्यातकों की बढ़ गई टेंशन

निर्यातकों द्वारा काफी दिन पहले ऑर्डर लिए जाते हैं। नोएडा में लगे हुए फेयर में भी फीरोजाबाद के निर्यातकों ने अपने उत्पाद एवं रेट लिस्ट लगाई थी जिसे सैंपल के साथ में विदेशों से आने वाले खरीददार ले गए हैं। वहीं कइयों ने पिछले दिनों ही ऑर्डर लिए हैं। ऐसे में अब इन ऑर्डर को पुरानी रेट पर ही तैयार करने की चिंता है। ऐसे में निर्यातकों ने कारखानों में उत्पादन पर ध्यान देना शुरु कर दिया है।