- दिल्ली-सहारनपुर रेल मार्ग स्थित स्टेशनों पर लगे एटीएम को किया जाएगा सील

- पीएनबी और एसबीआई पर हैं किराए के रूप में लाखों का बकाया

- सिटी स्टेशन स्थित पीएनबी के एटीएम पर रेलवे ने लगाई सील

मितेंद्र गुप्ता

मेरठ। यह बात पढ़ने में अजीब लगेगी, लेकिन बात सच है। यही नहीं कर्जदार बैंक के एटीएम को भी सील कर दिया गया। सच में बैंक भी कर्जदार हो सकते हैं और सजा के रूप में उसके एटीएम को सील किया गया है। मामला रेलवे और बैंकों के बीच का है। रेलवे ने अपनी आय में वृद्धि के लिए स्टेशनों पर एटीएम खोलने की अनुमति विभिन्न बैंकों को दी। लेकिन समय से एटीएम का किराया नहीं चुकाने से रकम लाखों में पहुंच गई। जिसके बाद रेलवे ने किराया नहीं चुकाने पर एटीएम को सीज करना शुरू कर दिया है।

शुरू की थी योजना

उत्तर रेलवे ने दिल्ली-सहारनपुर रेल मार्ग के स्टेशनों पर आय बढ़ाने के लिए किरायेदारी की योजना शुरू की थी। इसके मुताबिक स्टेशनों की खाली जगह पर विभिन्न बैंकों को अपने एटीएम लगाने के लिए जगह उपलब्ध कराई गई थी। योजना के अंर्तगत सिटी स्टेशन पर पीएनबी और एसबीआई के एटीएम खोले गए। वर्ष 2007 में खुले पीएनबी के एटीएम का किराया बैंक ने कई बार नोटिस जारी करने के बाद भी नहीं चुकाया। अब रेलवे ने कार्रवाई करते हुए सिटी स्टेशन पर लगे पीएनबी के एटीएम को दो दिन पहले सील कर दिया। जबकि न्यू गाजियाबाद, मुरादनगर और मुजफ्फरनगर स्थित स्टेशन पर पीएनबी और एसबीआई बैंकों के एटीएम को सीज करने की तैयारी है।

10 साल का किराया 24.90 लाख

सिटी स्टेशन पर पीएनबी ने दस वर्ष पहले रेलवे से करार कर अपना एटीएम लगाया था। लेकिन बैंक एटीएम शुरू करने के साथ ही किराया देना भूल गया। बार-बार नोटिस जारी होने के बाद भी बैंक ने किराया अदा नहीं किया। जिस कारण किराये की रकम दस वर्ष में बढ़कर 24.90 लाख रुपये हो गई। उधर, न्यू गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर स्टेशनों पर स्थित एटीएम का भी ऐसा ही हाल है, वहां भी दोनो एटीएम के किराये के रूप में बीस लाख से अधिक की राशि बकाया है।

कई बार नोटिस जारी करने के बाद भी बैंक ने किराये की रकम जमा नहीं कराई। जिस कारण एटीएम को सील कर दिया गया। अन्य बैंकों ने एटीएम का किराया जमा कराने के लिए सोमवार तक का समय मांगा था । तय समय में किराये की रकम जमा नहीं कराने पर एटीएम पर सील लगाई गई है।

-गुरमीत सिंह, कमर्शियल इंस्पेक्टर, सिटी स्टेशन

सिटी स्टेशन पर लगे बैंक के एटीएम को सील होने की जानकारी नहीं है, प्रकरण का पता लगाकर समाधान कराया जाएगा।

-समीर वाजपेयी, एजीएम पीएनबी