i alert

ALLAHABAD: अपने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस बरकरार रखिए। ऐसा नहीं किया तो चूना लग सकता है। जी हां, बैंक आपके खाते से मेंटनेंस चार्ज के नाम पर रकम उड़ा सकते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने बैंक द्वारा मिनिमम बैलेंस के बदले गए नियमों की जानकारी जरूर लें।

खाते से कट रही है रकम

इसी साल एक अप्रैल से बैंकों ने नियमों में परिवर्तन कर दिया। शुरुआत में ग्राहकों को पता नहीं चला। लेकिन, जैसे-जैसे खाते से पैसा कटने लगा तो उनके होश उड़ गए। जानकारी के मुताबिक बैंकों ने खाते में मिनिमम बैलेंस की लिमिट बढ़ा दी और इनको मेंटेन नहीं करने पर पेनाल्टी काटने का प्रावधान भी कर दिया। पता तो तब चला जब खाते से पैसा कट गया और ग्राहक बैंक पहुंच गए। वहां पूछताछ में पता चला कि खाते में मिनिमम अमाउंट मेंटेन नहीं होने के चलते ऐसा हुआ।

 

किस बैंक की कितनी मिनिमम लिमिट

बैंक मेट्रो सिटी अरबन रूरल

एसबीआई 5000 3000 1000

एचडीएफसी 10,000 2500

एक्सिस बैंक 10,000 2500

पीएनबी 1000 500

यूनियन बैंक 1000 500

बैंक ऑफ बड़ौदा 1000 1000 500

 

ग्राहकों के साथ नाइंसाफी

गौरतलब है कि एसबीआई इलाहाबाद में मेट्रो सिटी के बराबर मिनिमम बैलेंस नियम फॉलो कर रहा है। यहां पर खाते में मिनिमम बैलेंस की लिमिट पांच हजार रखी गई है। ऐसे में ग्राहकों से पेनाल्टी के रूप में क्वार्टली एवरेज 87 से लेकर 115 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। वहीं पीएनबी की ओर से अक्टूबर से मिनिमम बैलेंस की लिमिट बढ़ाकर दो हजार की जा रही है। इसके अलावा आईसीआईसीआई 350, एक्सिस बैंक 250, बैंक आफ बड़ौदा 100 रुपए तक पेनाल्टी ले रहा है।

पड़ सकता है जीएसटी इफेक्ट

जीएसटी लागू होने के बाद तमाम बैंक अलग से टैक्स लगाकर मिनिमम बैलेंस सीमा बढ़ाने की योजना में हैं। बैंक से जुड़े सोर्सेज का कहना है कि ऐसा हुआ तो ग्राहकों को अधिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। उनकी जेब पर पेनाल्टी का भार बढ़ जाएगा।

इस कदम से बैंकों को फायदा हुआ है लेकिन आम आदमी की जेब ढीली हो गई है। उम्मीद नही थी कि मिनिमम लिमिट इतनी बढ़ जाएगी।

-रंजीत श्रीवास्तव

कुछ बैंक एवरेज तो कुछ मंथली पेनाल्टी काट रहे हैं। इसकी जानकारी ग्राहकों को नहीं है। यही कारण है कि नुकसान अधिक हो रहा है।

-अमित मिश्रा

जो गरीब और मजबूर लोग हैं, उनके खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन कर पाना आसान नही है। उनके लिए कुछ राहत होनी चाहिए।

-सुनील

बैंकिंग पहले से ज्यादा टफ हो गई है। अगर ऐसे नियमों में बदलाव होगा तो कम से कम पब्लिक को इसकी जानकारी तो देनी चाहिए।

-शांतनु

इलाहाबाद में मिनिमम बैलेंस का निर्धारण हेड ऑफिस द्वारा किया गया है। किसी को प्रॉब्लम है तो यहां आकर संपर्क कर सकता है।

-यूएन त्रिपाठी, डिप्टी चीफ मैनेजर, एसबीआई

हमारे यहां मिनिमम बैलेंस की लिमिट एक हजार रुपए निर्धारित की गई है। पेनाल्टी क्वॉर्टली एवरेज बैलेंस के आधार पर ली जा रही है।

-अमित कुमार, चीफ मैनेजर, यूनियन बैंक

पीएनबी में अक्टूबर से लिमिट बढ़ाकर दो हजार रुपए की जानी है। अभी एक हजार रुपए कम से कम खाते में होना जरूरी है।

-अश्वनी तिवारी, अध्यक्ष, ऑफिसर्स एसोसिएशन पीएनबी