- सबसे अधिक एसबीआइ के ग्राहक हुए परेशान

रांची : बैंकों में मंगलवार को ताले लटके रहे। विभिन्न मांगों को लेकर मंगलवार को एसबीआइ सहित अन्य सरकारी बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर रहे। हड़ताल के कारण बैंकिंग कार्य प्रभावित हुए। कई इलाकों में एटीएम सेवा भी प्रभावित रही। सबसे ज्यादा प्रभाव व्यवसाय जगत पर पड़ा। चेक क्लीयरेंस का काम नहीं होने से लोग परेशान रहे। सिर्फ राजधानी रांची में 78 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ, जबकि पूरे झारखंड में यह आंकड़ा 310 करोड़ रुपये रहा। कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों ने बैंक गेट के बाहर प्रदर्शन किया। नारेबाजी भी की।

एटीएम भी बंद

हड़ताल से एसबीआइ के ग्राहक सबसे ज्यादा परेशान हुए। वहीं, कई इलाकों में एटीएम ने भी जम कर परेशान किया। शहर के 60 प्रतिशत से भी अधिक एटीएम में कैश मौजूद नहीं थे। आमलोगों को बैंकिंग सुविधा के लिए कार्ड पेमेंट और इंटरनेट बैंकिंग का लाभ उठाना पड़ा।

---------

क्या पड़ा असर

1. नगदी जमा और चेक क्लीयरेंस नहीं हुआ।

3. महीने का अंतिम सप्ताह होने के कारण बैलेंस शीट अपडेट नहीं हुआ

4. लोन प्रोसेसिंग भी प्रभावित रहा।

-------

क्या हैं मांगें

बैंककर्मी जनविरोधी बैंकिंग सुधार बंद करने, बैंकों की विलयन योजना बंद हो, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण बंद हो, जानबूझ कर ऋण नहीं चुकानेवाले कॉरपोरेट घरानों को अपराधी घोषित करें, कॉरपोरेट घरानों को दिए गए लोन की वापसी के लिए कठोर नियम बनाएं, रिक्त पदों पर अविलंब नियुक्ति हो, गै्रच्युटी की सीमा को बढ़ाएं।