- बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का सामने आया मामला

- यूपीटीयू की नाक के नीचे स्टूडेंट्स से अवैध वसूली का खेल

LUCKNOW: यूपीटीयू की नाक के नीचे स्टूडेंट्स से अवैध वसूली का खेल सिटी में जोरों से चल रहा है। मंडे को सिटी के बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां इस साल बीटेक फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन लेने वाले एक स्टूडेंट ने फीस वापसी की मांग की तो कॉलेज प्रशासन ने उसे धमकी देते हुए वहां से भगा दिया।

मांगी फीस वापस

स्टूडेंट का आरोप है कि कॉलेज प्रशासन ने उस से अधिक फीस वसूल की है। जबकि, इसी कोर्स के लिए दूसरे कॉलेज में इसे कम फीस ली जा रही है। ऐसे में वह अपनी जमा फीस वापस लेने और एडमिशन कैंसिल करने की मांग की। इस पर कॉलेज प्रशासन उस पर भड़क गया है और उसे कॉलेज से भगा दिया।

सीटें भरने का चल रहा है खेल

यूपीटीयू ने अपनी नाकामी छुपाने और कॉलेजों की खाली सीटें भरने के लिए प्राइवेट कॉलेजों को खुद ही सीटें भरने का मौका दिया है। इसका फायदा उठाकर कॉलेज प्रशासन मनमाने तरीके से अपनी फीस वसूली कर एडमिशन दे रहे हैं। बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में सामने आया मामले इसी का एक सबूत है। फीस वापसी न करना हो और स्टूडेंट हाथ से न निकल जाए। इसे रोकने के लिए कॉलेज प्रशासन किसी भी हद तक जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि पहले स्टूडेंट को एडमिशन कैंसिल न करने दबाव बनाया। पर बाद में जब स्टूडेंट नहीं माना तो उसे धमकी देते हुए बाद में देख लेने की धमकी तक दी है। हालांकि, स्टूडेंट की ओर से अभी तक इस मामले की कोई भी सूचना पुलिस को नहीं दी गई है।

पैरेंट्स के आने पर मिलेगी फीस

बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर एसके अग्रवाल ने बताया कि मंडे को एक स्टूडेंट अपना एडमिशन कैंसिल कर फीस वापस करने की मांग कर रहा था। हमने उसे पहले काफी समझाने की कोशिश की, लेकिन स्टूडेंट के साथ आए एडमिशन कराने वाले माफियाओं ने फीस वापस की बात को लेकर अड़ गए। इस पर उनसे थोड़ी बहस भी हुई। उन्होंने बताया कि एडमिशन माफियाओं ने उसे कम फीस में दूसरे अच्छे कॉलेज में एडमिशन दिलाने का लालच दिया है। एसके अग्रवाल ने बताया कि हमने स्टूडेंट को वापस भेज दिया है फीस वापस करने के लिए पेरेंट्स के साथ आने के लिए कहा है। अगर पेरेंट्स कहेंगे तो उसकी फीस वापस कर दी जाएगी।