प्रदेश की सभी बार एसोसिएशन को भेजी गई लिस्ट, दस दिन में दाखिल करें आपत्ति

15 फरवरी तक मतदाता सूची दुरुस्त करने का रखा गया है टारगेट

प्रोविजनल वोटर लिस्ट तैयार हो चुकी है। इसे प्रदेश की सभी बार एसोसिएशन को भेज दिया गया है। इस पर आपत्ति दाखिल करने के लिए सभी को दस दिन का मौका दिया गया है। लक्ष्य है कि 15 फरवरी तक मतदाता सूची को दुरुस्त करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। इसके बाद उत्तर प्रदेश बार कौंसिल चुनाव की तिथियां घोषित की जाएंगी। यह जानकारी सोमवार को बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के स्पेशल कमेटी के सदस्य श्रीनाथ त्रिपाठी व सचिव रामचंद्र मिश्र ने दी।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बनी सूची

उन्होंने बताया कि जिन अधिवक्ताओं के नाम इस सूची में नहीं हैं और उन्होंने सत्यापन फार्म व नियम 40 से संबंधित धनराशि जमा कर दी है उससे संबंधित रसीद के साथ मतदाता सूची प्राप्त होने के 10 दिन के भीतर बार काउंसिल से संपर्क पर त्रुटि को दूर करा लें। कहा कि सुप्रीम कोर्ट और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देश पर उन्हीं मतदाताओं का नाम सूची में शामिल किया गया है जिन्होंने सत्यापन फार्म भरा है, नियम 40 का अंशदान जमा किया है और ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन (एआइबीई) उत्तीर्ण किया है। इसके अलावा वर्तमान मतदाता सूची में किसी अन्य का नाम शामिल नहीं किया गया है। बताया कि 15 जनवरी तक प्रॉविजनल मतदाता सूची सभी जिलों की बार एसोसिएशन को भेजने का निर्देश था। इसका पालन करते हुए सूची भेज दी गई है। इसकी एक प्रति हाईकोर्ट को और एक प्रति जिला न्यायाधीश को भी भेजी गई है।

बाक्स

1,62,147 वकील रजिस्टर्ड हैं प्रदेश में

उन्होंने बताया कि प्रोविजनल लिस्ट में पूरे प्रदेश के एक लाख 62 हजार 147 मतदाताओं का नाम शामिल हैं। अकेले इलाहाबाद में 18 हजार 211 मतदाता हैं। इस पर आपत्तियां प्राप्त होने और उसे दुरुस्त किए जाने के बाद यह संख्या घट-बढ़ भी सकती है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिले के तहसील और आउटलाइंग कोर्ट की मतदाता सूची भी जिला मुख्यालय के बार एसोसिएशन को भेजी गई है।

15 फरवरी तक किसी भी हाल में मतदाता सूची अंतिम रूप से तैयार करने का लक्ष्य है। इसके बाद चुनाव का नोटिफिकेशन जारी किया जाना है।

श्रीनाथ त्रिपाठी

सदस्य, स्पेशल कमेटी