-एयरफोर्स और एएआईए के बीच हुई इंटरनल बातचीत

-किसानों की प्रॉ4लम दूर करने के लिए जल्द होगी पैमाइश

BAREILLY: नाथ नगरी एयरपोर्ट में रनवे से टर्मिनल तक टै1सी वे की बाधा लग5ाग दूर हो चुकी है। एयरफोर्स और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच इंटर बातचीत में प्रॉ4लम दूर हो गई है। जल्द ही इसकी ऑफिशियल अनुमति 5ाी मिल जाएगी, जिसके बाद टर्मिनल का निर्माण शुरू हो जाएगा। थर्सडे को डीएम आर विक्रम सिंह ने सिटी मजिस्ट्रेट के साथ एयरपोर्ट की जमीन का निरीक्षण कर जमीन को लेकर प्रॉ4लम दूर करने के निर्देश दिए थे। फ्राइडे को सिटी मजिस्ट्रेट ने बाउंड्रीवाल सीधे करने का नया प्रारूप बनाकर सिविल एविएशन डिपार्टमेंट को 5ोज दिया गया है।

टै1सी वे बदलने से बड़ी प्रॉ4लम

बता दें कि नाथ नगरी एयर टर्मिनल के लिए त्रिशूल एयरबेस का रनवे इस्तेमाल हो रहा है। त्रिशूल के रनवे पर हवाई जहाज लैंड और यहां से ही 3लाइट लेंगे। त्रिशूल के रनवे से टर्मिनल तक पहुंचने के लिए 400 मीटर के रास्ते को टै1सी वे के रूप में र2ा गया है, लेकिन करीब एक महीने पहले इस रास्ते को लेकर प्रॉ4लम आ गई थी, 1योंकि एयरफोर्स ने रास्ते में पहले से एक बिल्डिंग प्रपोज्ड थी। जिसके चलते टै1सी वे को मोड़कर ले जाना था। इसके लिए रास्ता 700 से 1000 मीटर अधिक बढ़ सकता था। इस रास्ते को पूरा करने के लिए अलग से जमीन का 5ाी अधिग्रहण करना होता, जिसमें लंबा वक्त लग सकता था। इस प्रॉ4लम को दूर करने के लिए डिस्ट्रि1ट एडमिनिस्ट्रेशन से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को अवगत कराया था। थर्सडे को एयरपोर्ट की जमीन के निरीक्षण के दौरान डीएम आर विक्रम ने सिविल एविएशन के सचिव सूर्यपाल गंगवार से इस संबंध में बात की तो बताया गया कि इस प्रा4लम का इंटरनल लेवल पर समाधान हो गया है।

-6 किसान जिनकी जमीन ली जा रही है। इसके अलावा मयूर वन चेतना केंद्र से नहर के किनारे सड़क तक मुडि़या अहमदनगर और चावड़ के करीब 40 किसानों को चकरोड दिया जाएगा। जल्द इसकी नपाई होगी और 4लॉक से चकरोड पटवा दिया जाएगा।

-कुछ किसानों ने आपत्ति जताई कि उनकी जमीन अधिग्रहण में कम आयी है लेकिन नपाई ज्यादा कर ली गई है। डीएम ने ऐसे किसानों की जमीन रकवा के आधार पर वापस करने के लिए कहा है।

-मयूर वन चेतना केंद्र से लेकर बाउंड्रीवॉल तक करीब 150 बबूल के पेड़ आ रहे हैं और एक पेड़ शीशम का है, कोशिश है कि इन्हें नहीं काटा जाएगा।

एयर टर्मिनल एक नजर

त्रिशूल एयरबेस का रनवे

रनवे की लंबाई 2750 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर

बाउंड्रीवाल तैयार हो रही

320 एयरबस व 727 बोइंग