- सैटरडे देर रात अधिकारी 1270 अभ्यर्थियों के लिए प्रिंट करेंगे पेपर

- टेस्ट के दौरान भी रहेगी पुख्ता सुरक्षा, सीसीटीवी कैमरे की रहेगी नजर

>BAREILLY:

सेना की लिखित भर्ती परीक्षा में पेपर लीक न हो सके इसके लिए आर्मी रिक्रूटमेंट ऑफिसर्स ने बुलेटप्रूफ प्लानिंग की है। आर्मी रिक्रूटमेंट सेंटर में 6 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में ही पेपर प्रिंट किए जाएंगे। पेपर प्रिंटिंग के दौरान की वीडियो फुटेज भी सहेजकर रखी जाएगी। ताकि, भविष्य में कोई फर्जीवाड़ा अथवा पेपर लीक होने की जानकारी मिलने पर फुटेज खंगाली जाएगी।

लीक हो चुका है पेपर

लास्ट ईयर राजस्थान में आयोजित लिखित परीक्षा के दौरान पेपर लीक हो गया था। इसके बाद देश के सभी केंद्रों पर आयोजित हुई लिखित परीक्षा कैंसिल कर दी गई थी और फिर से एग्जाम हुआ था। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए रक्षा मंत्रालय ने सभी यूनिट्स को बुलेटप्रूफ इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। जिसके चलते बरेली रिक्रूटमेंट सेंटर दो दिनों तक 'अभेद किले' में तब्दील हो जाएगा। बता दें कि यह बुलेटप्रूफ प्लानिंग हाल ही में भर्ती परीक्षा की तैयारियों का जायजा लेने बरेली पहुंचे डीडीजी रिक्रूटमेंट संदीप सहगल ने दिए थे। उन्होंने चंद आर्मी ऑफिसर्स के अलावा अन्य किसी तक पेपर में दर्ज क्वेश्चंस की जानकारी नहीं पहुंचने के निर्देश दिए थे।

देर रात छपे प्रश्नपत्र

राजस्थान से सबक लेते हुए इस बार पेपर लीक की घटना को रोकने के लिए प्रश्नपत्र की छपाई एग्जाम से 24 घंटे पहले की जाएगी। हालांकि, 4 फार्मेट में पेपर की डमी बनाकर रख ली गई है। सैटरडे शाम 7 बजे से चारों फार्मेट की प्रिंटिंग एआरओ ऑफिस में 6 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी समेत प्रॉपर सिक्योरिटी के साथ की जाएगी। प्रिंट पेपर को एआरओ अधिकारी चेक करेंगे। क्वेश्चंस अथवा प्रिंटिंग में खामी मिलने के बाद वह पेपर दोबारा प्रिंट करेंगे। ताकि एक भी प्रश्नपत्र को रिजेक्ट न किया जा सके। 1270 अभ्यर्थियों के लिए 1270 पेपर्स ही प्रिंट किए जाएंगे। एक भी प्रश्नपत्र गायब होने की जानकारी पर तुरंत एक्शन लिया जा सके।

फॉर योर इम्फॉर्मेशन

- मई में आयोजित भर्ती के मेडिकल में फिट 1470 अभ्यर्थियों को बांटा जाना था एडमिट कार्ड।

- 1470 अभ्यर्थियों में से किन्हीं कारणों के चलते 2 सौ ने छोड़ी परीक्षा, 1270 करेंगे रिपोर्टिग।

- भर्ती प्रक्रिया 31 की सुबह 3 बजे शुरू होगी। 4 बजे के बाद रिपोर्टिग का नहीं मिलेगा मौका।

- हॉल में एंट्री से पहले अभ्यर्थियों का किया जाएगा बायोमेट्रिक टेस्ट और डॉक्युमेंटेशन।

- अभ्यर्थियों को सीट नंबर देने के बाद पेन और पेंसिल के साथ हॉल में दी जाएगी एंट्री।

- टेस्ट जाट रेजीमेंट सेंटर के आर्मी पब्लिक स्कूल में होगा। टेस्ट की होगी वीडियो रिकॉर्डिग।

लास्ट ईयर राजस्थान में हुई भर्ती परीक्षा में पेपर आउट हो गया था। इसके चलते इस बार बुलेटपू्रफ प्लानिंग की गई है। फर्जीवाड़ा पाए जाने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

कर्नल राजीव दीक्षित, डायरेक्टर, एआरओ