- गरीबों को कंबल वितरण के जरिए पार्टियां कर सकती हैं चुनाव प्रचार

- आयोग ने वितरण पर लगाई रोक, डीएम ने चुनाव आयोग से मांगा मार्गदर्शन

<- गरीबों को कंबल वितरण के जरिए पार्टियां कर सकती हैं चुनाव प्रचार

- आयोग ने वितरण पर लगाई रोक, डीएम ने चुनाव आयोग से मांगा मार्गदर्शन

BAREILLY: BAREILLY: गरीबों को ठंड से बचाने के लिए वितरित किए जाने वाले एक अदद कंबल पर भी आचार संहिता लग गई है। दरअसल, एडमिनिस्ट्रेशन की लापरवाही के चलते गरीबों को वक्त पर कंबल वितरण नहीं किया जा सका और अब आचार संहिता लगने के चलते इसका वितरण नहीं हो सकेगा। जबकि इन दिनों भीषण सर्दी पड़ रही है और जरूरतमंदों को कंबल की सख्त जरूरत है। हालांकि जिला निर्वाचन अधिकारी और डीएम पंकज यादव ने बचे हुए कंबल के वितरण के लिए चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा है।

कांपने को मजबूर हैं गरीब

गौरतलब है कि दिसंबर माह में शासन ने गरीबों की सर्दी से बचाने के लिए कंबल वितरण किए जाने का निर्देश दिया था। इसके बाद डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारी को हर गरीब के लिए कंबल मुहैया कराने के निर्देश दिए थे। इस दौरान करीब फ् हजार से ज्यादा कंबल वितरण कर दिए गए। पर अभी भी रिकॉ‌र्ड्स के मुताबिक करीब ब् हजार से ज्यादा गरीबों को कंबल वितरण नहीं किया जा सका है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्रशासन की लापरवाही के चलते जरूरतमंद ठंड में ठिठुरेंगे।

ताकि न हो 'पॉलीटिक्स'

माना जा रहा है कि आचार संहिता के बाद राजनीतिक दल खुद से कंबल वितरण कर पचड़े में नहीं पड़ना चाहेंगे, पर किसी संस्था, समिति अथवा एकेडमी या किसी कार्यकर्ता के जरिए व्यक्तिगत कंबल वितरण कर संबंधित पार्टी का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। उनकी मंशा को नाकाम करने के लिए यह फैसला लिया गया है। ताकि चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी या शिकायत किसी स्तर से न ि1मल सके।

गरीबों को होगी दिक्कत

जिले में पिछले करीब चार दिनों से हो रही कड़ाके की ठंड के बाद अचानक हुई तेज बारिश से पारा धड़ाम हो गया। सूरज खिलने के बाद भी सर्द हवाएं लोगों को कंपकंपा रही है। ऐसे में गरीबों को मदद की एक आस कंबल ही था। जिसका वितरण न होने से गरीबों को ठंड से काफी प्रॉब्लम होगी। संबंधित मामले को ध्यान में रखते हुए डीएम पंकज यादव ने चुनाव आयोग से वितरण के लिए मार्गदर्शन मांगा है।

बचे हुए कंबल को वितरित करने के लिए चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा गया है। जैसा निर्देश मिलेगा। उसी के हिसाब से कदम उठाया जाएगा।

पंकज यादव, जिला निर्वाचन अधिकारी