- रिलायंस फोरजी टावर पर अगले महीने से लगेंगे सीसीटीवी

>BAREILLY: शहर में जल्द ही चौराहों और पार्क में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे रिलायंस कंपनी के फोरजी टावर्स पर लगाए जाएंगे। फ‌र्स्ट फेज में 14 टावर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। बीस वर्ष तक सीसीटीवी कैमरे की मेंटीनेंस की जिम्मेदारी कंपनी की होगी। हालांकि, यह व्यवस्था शहर में कंपनी के बिजनेस स्टार्ट होने के साथ ही शुरू होनी थी, लेकिन कंपनी मैनेजमेंट की लेटलतीफी के चलते मामला ठंडे बस्ते में चला गया था।

14 स्थानों पर लगेंगे कैमरे

पीपीपी मॉडल के तहत शहर में 29 जीबीएम टावर लगाने हैं। अब तक इनमें से 14 स्थानों पर लगे टॉवर शुरू भी हो चुके हैं। कंपनी के मुताबिक एक टावर पर चार कैमरे लगेंगे। इनका सीधा कनेक्शन पुलिस कंट्रोल रूम से होगा। कंट्रोल रूमम पुलिस लाइंस में रहेगा। टावर्सकी ऊंचाई 25 मीटर है। बिजली सप्लाई नहीं होने पर सोलर पैनल और बैट्री से बिजली का बैकअप मिलेगा। नाइट विजन इतना साफ है कि गाडि़यों की चिप वाले नंबर भी स्पष्ट दिखाई देंगे।

इन जगहों पर लगेंगे कैमरे

शहर के प्रमुख चौराहों और भीड़भाड़ वाले एरिया में सीसीटीवी टावर पर लगाए जाने का काम होगा। इनमें अयूब खां चौराहा, सर्किट हाउस चौराहा, गांधी उद्यान, बरेली कॉलेज गेट, सैटेलाइट बस स्टेशन, राजेंद्र नगर चौराहा, परतापुर चौधरी, हजियापुर आश्रय गृह के पास। जौहरपुर, सीबीगंज, मढ़ीनाथ और गंगापुर में कैमरे लगाए जाएंगे।

शहर में 14 टावर पर फ‌र्स्ट फेज में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। अन्य जगह अधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद कैमरे लगाए जाएंगे।

नवनीत सिंह, जिला प्रभारी, रिलायंस फोरजी सर्विस बरेली,