- हर दिन खराब हो रहे पांच ट्रांसफार्मर

- कटियाबाजों और ओवरलोडिंग के चलते समस्या

BAREILLY: बिजली चोरी, ओवरलोड और ट्रांसफार्मर से तेल चोरी की वजह से बरेली में ट्रांसफार्मर फुंकने के मामले में टॉप पर पहुंच गया है। बरेली रीजन के अंतर्गत चार डिस्ट्रिक्ट में बरेली डिस्ट्रिक्ट में हर रोज औसतन पांच ट्रांसफार्मर फुंक जा रहे हैं। इसके चलते बिजली प्रॉब्लम तो हो रही रही है। इसके साथ-साथ विभाग भी टेंशन में है

हर दिन पांच ट्रांसफार्मर

बरेली रीजन के अंतर्गत बरेली, बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर डिस्ट्रिक्ट आते हैं। अप्रैल महीने में पूरे रीजन में टोटल ब्0म् ट्रांसफार्मर जले। इसमें बरेली की बात करें तो यहां करीब क्भ्म् ट्रांसफार्मर फुक गए। इस हिसाब से देखा जाए तो हर दिन भ् ट्रांसफार्मर यहां दगा दे जा रहे हैं। वहीं मई में अब तक बरेली रीजन में टोटल ख्म्9 ट्रांसफार्मर समय से पहले जवाब दे गए। इनमें से बरेली में खराब हुए ट्रांसफार्मर की संख्या क्09 है। ऐसे में अधिकारियों के सामने समस्या खड़ी हो गई है कि वह खराब हो रहे ट्रांसफार्मर को नए ट्रांसफार्मर से कैसे बदले। क्योंकि, स्टोर में भी ट्रांसफार्मर के लाले पड़ गए हैं।

सबसे बड़ा है रीजन

सारी समस्याओं की जड़ कटिया बाज और तेल चोर हैं। बरेली के हर गली मोहल्लों में कटियाबाजों का जाल बिछा हुआ है। जोकि, ट्रांसफार्मर पर ओवरलोड बढ़ाने का काम कर रहा है। वहीं ट्रांसफार्मर से हो रहे तेल चोरी के चलते ट्रांसफार्मर हीट होकर फुंक जा रहा है। श्यामगंज, कोहाड़ापीर, सुभाषनगर, जगतपुर और संजय नगर शहर के ऐसे एरिया है जहां पर सबसे अधिक ट्रांसफार्मर के खराब होने की घटना होती है। सोर्सेज से मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रांसफार्मर से निकले तेल का मार्केट में अच्छा भाव मिल जाता है।

क् से फ्0 अप्रैल

डिस्ट्रिक्ट - खराब हुए ट्रांसफार्मर

बरेली - क्भ्म्

बदायूं - 87

पीलीभीत - ब्म्

शाहजहांपुर - क्क्7

टोटल - ब्0म्

क् से ख्0 मई

बरेली - क्09

बदायूं - भ्ख्

पीलीभीत - ख्ब्

शाहजहांपुर - 8ब्

टोटल - ख्म्9

क् से ख्0 मई के बीच शहर के तीनों डिविजन की स्थिति

फ‌र्स्ट - म्

सेकेंड - भ्

थर्ड - क्0

टोटल - ख्क्

ट्रांसफार्मर का खराब होना विभाग के लिए समस्या उत्पन्न कर रहा है। हालांकि, प्रयास है कि, इस पर कंट्रोल लग सके। इसके लिए सभी कर्मचारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सावधानी रखने की बात कही गयी है।

एनके श्रीवास्तव, एसई, बिजली विभाग