-आरयू छात्रा से रेप की कोशिश के बाद दबाव में था कॉलेज

-कई बार स्टूडेंट्स ने मिलकर उठाई थी मांग

<-आरयू छात्रा से रेप की कोशिश के बाद दबाव में था कॉलेज

-कई बार स्टूडेंट्स ने मिलकर उठाई थी मांग

BAREILLY BAREILLY

बरेली कॉलेज में आखिरकार सीसीटीवी कैमरे एक्टिव हो ही गए। रूहेलखंड यूनिवर्सिटी में छात्रा के साथ रेप की कोशिश होने के बाद कॉलेज में स्टूडेंट्स ने कैमरे लगवाने की मांग तेज कर दी थी। जिसको ध्यान में रखते हुए प्रिंसिपल ने ट्यूजडे को कॉलेज में नए और खराब पड़े सीसीटीवी कैमरों को ठीक करा दिया।

शरारती तत्वों ने तोड़े थे कैमरे

बरेली कॉलेज में सीसीटीवी कैमरे कई वर्षो से लगे हैं, लेकिन गत वर्ष कॉलेज में शरारती तत्वों ने मौका पाकर सभी कैमरों को तोड़ दिया या उनकी वायर काट दी। जिसकी वजह से कॉलेज में होने वाली एक्टिविटी पर कोई भी ध्यान नहीं रखा जा रहा था। कैमरे तोड़े जाने के बाद से कॉलेज में चोरी की कई घटनाएं भी घटित हुई, लेकिन बिना सबूत के कोई भी आरोपी पकड़ा नहीं जा सका। ऐसे में कई बार कॉलेज में कैमरों को ठीक कराने की मांग स्टूडेंट्स के साथ स्टाफ भी कर चुके थे।

तीन जोन में बांटा गया कॉलेज

बरेली कॉलेज को सीसीटीवी कैमरों से लैस करने के बाद प्रिंसिपल और चीफ प्रॉक्टर ने कॉलेज को तीन हिस्सों में बांट दिया है। इन तीनों हिस्सों के कंट्रोल रूम अलग-अलग बनाया जाएगा। पहले जोन में कॉलेज के मुख्य द्वार से प्रिंसिपल रूम तक, लाइब्रेरी से जुलोजी डिपार्टमेंट और तीसरी ग‌र्ल्स हॉस्टल से लेकर कॉलेज के पश्चिमी गेट तक। इन हिस्सों पर पैनी नजर रखने के लिए कॉलेज प्रशासन ने पहला कंट्रोल रूम प्रिंसिपल रूम में बनाया है। दूसरा कंट्रोल रूम लाइब्रेरी और तीसरा कंट्रोल रूम चीफ प्रॉक्टर रूम को बनाया गया है। इन कंट्रोल रूम में कॉलेज में होने वाली सभी एक्टिविटी को आसानी से देखा जा सकेगा।

आई कार्ड बिना एंट्री नहीं

यूनिवर्सिटी की सेंट्रल लाइब्रेरी में छात्रा से रेप की कोशिश होने के बाद बरेली कॉलेज ने सख्त कदम उठाया है। कॉलेज की लाइब्रेरी में किसी भी स्टूडेंट्स को रजिस्टर पर एंट्री और आई कार्ड के बिना एंट्री नहीं मिलेगी। लाइब्रेरी के गेट पर कर्मचारी सुबह से लेकर कॉलेज टाइम तक बिठाया जाएगा। यदि कोई स्टूडेंट्स बिना आई कार्ड के एंट्री के लिए दबाव बनाता है तो उस पर अनुशासन हीनता की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए प्रिंसिपल डॉ। अजय शर्मा ने लाइब्रेरी स्टाफ को सचेत रहने के लिए कहा है साथ ही किसी भी दबाव में काम न करने की हिदायत दी है।

अब सामने आएंगे खुराफाती

बरेली कॉलेज की साख पर कोई दाग न लगे इसके लिए कॉलेज प्रशासन काफी सचेत दिखाई दे रहा है। इसके लिए कॉलेज ने एक खुफिया टीम तैयार की है। जो कॉलेज में घूमकर स्टूडेंट्स के बीच रहकर उनकी एक्टिविटी पर नजर रखेगी। कॉलेज में अक्सर छात्र नेताओं द्वारा किसी न किसी मामले को लेकर हंगामा करना आम बात हो गई है। जिसकी वजह से कॉलेज में पढ़ाई प्रभावित होती आई है। ऐसे में अब खुफिया टीम के सदस्य ऐसे सभी छात्र नेताओं पर शिकंजा कसने को तैयार है। टीम की रिपोर्ट पर कॉलेज प्रशासन बिना देरी किए कार्रवाई करेगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है।

आरयू में हुई घटना के बाद कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करा दिया गया है। कॉलेज के सभी हिस्सों में कैमरे लगवा दिए गए हैं।

डॉ। अजय शर्मा,

प्रिंसिपल बरेली कॉलेज