- जमीन बेचने के प्रपोजल पर डीएम ने किए सवाल, जांच के दिए निर्देश

- हंगामेदार बैठक में 11 प्रपोजल में सिफ 6 पर लगी मुहर 4 खारिज हुए

BAREILLY:

कमिश्नर प्रमांशु कुमार की अध्यक्षता में फ्राइडे को कमिश्नरी में बीडीए बोर्ड की बैठक हुई। शुरुआत लास्ट ईयर बोर्ड बैठक की अनुपालन आख्या से हुई। उसके बाद बीडीए ने उत्कर्ष कॉलेज और इंटरनेशनल कॉलेज के भवन का नक्शा पास करने का प्रपोजल रखा, जिसे सदस्यों के विरोध के बीच पास कर दिया। करीब दो घंटे तक चली बोर्ड मीटिंग में 11 प्रस्ताव रखे गए थे, जिनमें से महज 6 प्रस्तावों पर ही मुहर लग सकी, अन्य हंगामे के भेंट चढ़ गए।

दो वर्ष तक सर्किल रेट फ्रीज

टीपी नगर में काटे गए बड़े प्लॉट को छोटा कर बेचने का प्रपोजल बीडीए ने रखा। प्रपोजल सर्किल रेट दो साल के लिए फ्रीज करने के बाद मंजूर हो गया। इसके अलावा बीडीए ने टीपी नगर में एक करोड़ का शुल्क एक साथ देने की बजाय इसकी राशि घटाकर 50 लाख करने का प्रपोजल रखा। जिस पर सदस्यों ने हंगामा किया। तर्क था कि पिछली बैठक में भी बीडीए ने बिल्डरों को शुल्क कम कराकर लाभ पहुंचाया था। वहीं, इस बार फिर एजेंडे में शामिल कर लिया। बहस के बाद प्रस्ताव खारिज हो गया।

पहले बीडीए बकाया दे

संजय कम्यूनिटी हाल को नगर निगम के अधीन देने का प्रपोजल सचिव गरिमा यादव ने रखा तो नगर आयुक्त शीलधर यादव ने बीडीए को बकाया टैक्स जमा कराने को कहा। जिसके बाद प्रपोजल पर विचार करने को कहा। वहीं, वालीपुर अहमदपुर में 2.606 हेक्टेयर भूमि पर प्रस्तावित समाजवादी आवास योजना का प्रस्ताव सैद्धांतिक रूप से पास कर दिया गया। वहीं, इन्वर्टिस से एक किमी। आगे बसी अवैध कालोनी का लैंडयूज चेंज करने को लेकर बीडीए ने प्रपोजल रखा लेकिन पास नहीं हो सका। तर्क था कि उस कॉलोनी को गिराने तक के आदेश थे। बीडीए ने कार्रवाई नहीं की।

जांच के बाद होगा फैसला

बीडीए ने सैदपुर हॉकिन्स परगना में खसरा संख्या 76, 77, 78, 129 से 133 को बेचने की अनुमति मांगी। डीएम ने बीडीए से सवाल किए कि जब जमीन तक पहुंचने को रास्ता नहीं था तो बीडीए ने जमीन क्यों खरीदी। यदि उस दौरान रास्ता था, तो अब कहां गया। जिसके बाद डीएम ने जांच के आदेश दिए। वहीं, ग्राम शेरपुर में 1.3362 हे। लैंडयूज चेंज का प्रपोजल पास नहीं हो सका। बैठक में कमिश्नर प्रमांशु, डीएम पंकज यादव, बीडीए उपाध्यक्ष डॉ। सुरेंद्र कुमार, सचिव गरिमा यादव, सदस्य विकास शर्मा व अन्य मौजूद रहे।