-गत माह ही इन स्कूल्स के मान्यता का आवेदन कर दिया गया है निरस्त

-कार्रवाई की तैयारी में जुटा बेसिक शिक्षा विभाग, जल्द जारी होंगे नोटिस

>BAREILLY : बरेली में 34 स्कूल बिना मान्यता के चल रहे हैं। मान्यता के मानक पूरा न होने के कारण इनके आवेदन पिछले महीने निरस्त कर दिए गए थे। हैरत की बात यह है कि अप्लीकेशन रद करने के बावजूद इन स्कूलों का संचालन बंद कराने को लेकर बीएसए ने कोई सख्त एक्शन नहीं लिया। महीना भर बाद नोटिस का कोरम पूरा करने की तैयारी जरूर चल रही है। सवाल यह भी है कि मान्यता की अर्जी रद होने के बाद भी इन स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के के फ्यूचर का क्या होगा?

मानक नहीं कर पाए पूरा

इस वर्ष 80 स्कूल्स के मैनेजमेंट ने नर्सरी क्लास (एनसी) से पांचवीं और छठवीं से आठवीं क्लास की इंग्लिश मीडियम की मान्यता के लिए बेसिक शिक्षा विभाग में आवेदन किया था। इसके बाद बीएसए चंदना यादव ने सभी बीईओ को अपने-अपने क्षेत्र के आए आवेदनों का सत्यापन करने के निर्देश दिए। सभी बीईओ ने अपने-अपने क्षेत्र के स्कूल जाकर मानकों की जांच की, तो 80 में से 34 स्कूल संचालक तय मानक पूरा नहीं कर सके।

28 मार्च को अावेदन निरस्त

स्कूल्स में मानकों को पूरा कर रहे हैं या नहीं, इसका निरीक्षण कर बीईओ ने अपनी रिपोर्ट बनाकर बीएसए को दे दी। एडी बेसिक शशिदेवी शर्मा के अध्यक्षता में बनी कमेटी ने 28 मार्च को बीईओ की रिपोर्ट के आधार पर मान्यता निरस्त कर दी। साथ ही स्कूल मैनेजमेंट को स्कूल बंद करने के निर्देश दिए, लेकिन सभी स्कूल चल रहे हैं और रोजाना क्लासेज भी लग रही है।

अब गिरेगी कार्रवाई की गाज

बीएसए ने सभी बीईओ को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में बगैर मान्यता चल रहे स्कूल्स को चिह्नित करें। साथ ही उन्हें बंद करने के लिए ठोस विभागीय कदम उठाएं। वहीं, एबीएसए एनके पवार ने बताया कि जल्द बगैर मान्यता के सभी स्कूल संचालकों को नोटिस जारी किया जाएगा।

ये है मान्यता का मानक

-10 कमरे 15 गुणा 12 फीट।

-किरायानामा 10 वर्ष के लिए रजिस्टर्ड।

-फायर ब्रिगेड का सर्टिफिकेट।

-नगर निगम का सर्टिफिकेट।

-बिल्डिंग का नक्शा।

-सुरक्षित कोष में 10 हजार रुपए जमा हों।

जिले में जो भी स्कूल्स बिना मान्यता के चल रहे हैं। उन्हें तत्काल रूप से बंद कराने के निर्देश सभी बीईओ को दिए गए हैं। जल्द ही बीईओ सभी स्कूल संचालकों को नोटिस जारी करेंगे।

चंदना यादव, बीएसए