100 बेड वाले मैटरनिटी विंग का 90 फीसदी काम पूरा, होली से पहले हैंडओवर

BAREILLY:

बरेली की प्रसूताओं के लिए होली का त्योहार खास सौगात लेकर आ रहा है। फीमेल हॉस्पिटल में बन रही 100 बेड की मैटरनिटी विंग का 90 फीसदी निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने अगले तीन हफ्ते में बचा हुआ 10 फीसदी कार्य पूरा होने और होली से पहले इमारत के हैंडओवर होने की उम्मीद जताई है। ऐसे में, होली तक मैटरनिटी विंग में प्रसूताओं व जच्चा-बच्चा को बेहतर इलाज और मॉर्डन सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। 29 करोड़ की लागत से बनी इस चार मंजिला इमारत में प्रसूताओं के लिए लिफ्ट की सुविधा भी मिलेगी। वहीं बेहतर इलाज के साथ ही स्वास्थ्य विभाग एसी सुविधा वाले वार्ड में प्रसूताओं व परिजनों को वाई-फाई सुविधा भी मुहैया करा रहा है।

214 प्रसूताओं को मिलेगा इलाज

फीमेल हॉस्पिटल में मौजूदा समय में 114 बेड हैं। वहीं क्लीन लेबर रूम, सीएलआर में 6 बेड की सुविधा है। मैटरनिटी विंग शुरू हो जाने से फीमेल हॉस्पिटल में कुल 214 बेड पर प्रसूताओं को इलाज की सुविधा मिल सकेगी। वहीं सिजेरियन केसेज में सीएलआर में 10 प्रसूताओं को एक साथ इलाज दिया जा सकेगा। मैटरनिटी विंग में प्रसूताओं के लिए ओपीडी से लेकर जनरल व प्राइवेट वार्ड और पैथोलॉजी-ब्लड बैंक की सुविधा भी मिलेगी। रूरल एरियाज से आने वाली प्रसूताओं को बेड खाली न होने पर निजी हॉस्पिटल जाना पड़ता था। मैटरनिटी विंग के चलते 100 बेड बढ़ जाने से ऐसी प्रसूताओं को निजी हॉस्पिटल से भी बेहतर डिलीवरी की सुविधा मुफ्त में मिल सकेगी।

डॉक्टर्स-स्टाफ की मांग

मैटरनिटी विंग की इमारत हैंडओवर होते ही इलाज के लिए डॉक्टर्स व नर्सिंग स्टाफ की जरूरत होगी। इसमें देरी न हो इसके लिए शासन से डॉक्टर्स व स्टाफ की मांग भेजी गई है। वहीं, शासन की ओर से मैटरनिटी विंग के लिए डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ के मानक तय कर दिए हैं। इसी मानक में प्रसूताओं के इलाज व सुविधाओं के लिए आउटसोर्सिग स्टाफ की भी तैनाती की जानी है। इस मानक के तहत मैटरनिटी विंग में 18 डॉक्टर्स के पद तय हैं। इनमें एक मेडिकल सुपरिंटेंडेट, 3 गायनकोलॉजिस्ट, 3 पीडियाट्रिशियन, 3 एनेस्थेसिस्ट, 6 ईएमओ और 1-1 पैथोलॉजिस्ट व रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति होनी हैं।

-------------------------------

मैटरनिटी विंग की अन्य सुविधाएं

- प्रसूताओं के लिए स्ट्रेचर साइज वाली दो लिफ्ट

- नवजात शिशुओं के लिए एनआईसीयू वार्ड

- टॉप फ्लोर पर मॉडर्न पैथोलॉजी व ब्लड बैंक

- इमारत के पहले, दूसरे व तीसरे फ्लोर पर पैंट्री सुविधा

- पूरी इमारत फायर अलार्म से लैस

- 200 तीमारदारों के लिए थर्ड फ्लोर पर वेटिंग रूम की सुविधा

- तीन इमरजेंसी व 2 जनरल वार्ड समेत 10 प्राइवेट वार्ड

- वाई-फाई की सुविधा।

- हर फ्लोर पर स्टाफ, तीमारदारों व प्रसूताओं के लिए टॉयलेट सुविधा

----------------------------------

फरवरी लास्ट तक इमारत हैंडओवर होनी थी, लेकिन अब इसके होली से पहले हैंडओवर होने की उम्मीद है। होली के बाद इलाज शुरू होने का सीएमओ से भरोसा मिला है। शासन से स्टाफ व डॉक्टर्स की मांग की गई है।

- डॉ। अलका शर्मा, सीएमएस

------------------