चूहों ने जंक्शन पर बनाया डेरा, दिल्ली की एजेंसी से रेलवे ने किया करार

प्लेटफॉर्म और ट्रैक को चूहे कर रहे हैं खोखला, हादसों का बना है डर

BAREILLY:

बरेली जंक्शन पर चूहों का आतंक साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है। चूहों के आतंक से हलकान रेलवे ने इन्हें ठिकाने लगाने की तैयारी की है। नॉर्दर्न रेलवे ने जंक्शन की सुरक्षा के लिए खतरा बने चूहों को मारने की 'सुपारी' दे दी है। रेलवे ने दिल्ली की एक निजी कंपनी को इन चूहों को मारने का ठेका दिया। यह चूहे रेलवे लाइनों व प्लेटफार्म के नीचे गहरे गढ्डे खोदकर उनका आधार कमजोर कर रहे हैं। ट्रैक के नीचे गढ्डे करने से बारिश के दिनों में ट्रैक के धंसने का डर उत्पन्न हो गया है। जिसके कारण किसी भी वक्त बड़ा हादसा हो सकता है।

ट्रैक को बना रहे खोखला

अप्रैल में खेतों में गेहूं की फसल कटने के बाद चूहों का रूख जंक्शन पर काफी बढ़ जाता है। चूहे बड़ी तादाद में आस-पास के खेतों से आकर जंक्शन पर रेलवे ट्रैक के नीचे और प्लेटफार्म पर मिट्टी खोदने में जुट जाते हैं। वजह, चूहों को जंक्शन पर भरपूर मात्रा में आसानी से मुसाफिरों का फेंका भोजन प्राप्त हो जाता है। जमीन के अंदर घर बनाने के लिए यह मिट्टी खोदकर बाहर कर देते हैं। जिस वजह से ट्रैक के नीचे का सपोर्ट खत्म हो जाता है। इससे ट्रैक कमजोर पड़ जाती है। खासकर बारिश के दिनों में इससे मुश्किलें बढ़ जाती हैं। पानी के तेज बहाव से मिट्टी बहने और दबने से ट्रैक को नुकसान पहुंचता हैं।

डायबिटिक मुसाफिरों के लिए खतरा

चूहों के आतंक से न सिर्फ वेंडर्स और स्टेशन कर्मचारी बल्कि मुसाफिर भी खासे परेशान हैं। चूहे मुसाफिरों के सामान को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसके चलते मुसाफिरों को रेलवे से हर्जाना मांगने की नौबत आ रही है। सबसे अधिक परेशानी डायबिटीज की बीमारी से पीडि़त मुसाफिरों को हो रही है। प्लेटफार्म पर जब ट्रेन खड़ी होती है, तो चूहे अपने बिलों से निकल कर कोच में घुस जाते हैं और सोते हुए डायबिटीज पेशेंट को काट रहे। डायबिटीज से पीडि़त मुसाफिरों को इसकी भनक भी नहीं लग पाती है। ऐसे मुसाफिरों के घाव न भरने से उनकी जान पर भी गंभीर खतरा हो जाता है।

3 लाख की सुपारी दी

चूहों से निजात पाने के लिए रेलवे ने दिल्ली की एक प्राइवेट कंपनी को तीन लाख रुपए में ठेका दिया है। टरमिनिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की यह कंपनी जंक्शन पर परेशानी का सबब बने चूहों का खात्मा करेगी। कंपनी चूहों से निपटने के लिए न सिर्फ स्टेशन परिसर, बल्कि इसके आस-पास के यार्ड और बिल्डिंग्स में भी कार्रवाई करेगी।

-----------------------

चूहों से जंक्शन पर खतरा

- ट्रैक और प्लेटफार्म को कर रहे हैं खोखला।

-पार्सल घर में भी चूहे ने कई पार्सल को कुतरकर मुसाफिर व रेलवे का नुकसान किया।

- आईआरसीटीसी और दूसरे स्टॉल पर रखे रहने वाले फूड आइटम्स को भी चूहे खा जाते हैं।

- कोचिंग यार्ड और दूसरी जगहों पर चूहे काफी नुकसान पहुंचा चुके हैं।

-------------------------

चूहों को मारने के लिए दिल्ली की एक कंपनी को ठेका दिया गया है। ताकि, चूहों का खत्मा किया जा चुके। इनकी वजह से काफी नुकसान होता है।

राजीव कुमार श्रीवास्तव, सीएचआई, रेलवे जंक्शन