-नौ साल की बच्ची पर चोरी का आरोप लगाकर कांस्टेबल की पत्नी ने की पिटाई

>-

BAREILLY

हैवान सिपाही ने नौ साल की एक मासूम पर मंडे को जमकर जुल्म ढाया। मीरगंज के मोहल्ला सराय खाम स्थित घर में नौकर बनाकर रखा। हद तो तब हो गई जब वर्दी के नशे में मदहोश कॉन्सटेबल ने बच्ची पर चोरी का आरोप लगाते हुए उसे बेरहमी से पीटा। पिटाई से न सिर्फ बच्ची का हाथ टूट गया। बल्कि शरीर पर कई जगह पर चोटें भी आई हैं। फिलहाल, मामले की जांच कर रहीं एसडीएम के निर्देश पर आरोपी सिपाही और उसकी पत्नी पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

एसडीएम का दिल पसीजा

मीरगंज के मोहल्ला सराय खाम में किराए पर रहने वाले कांस्टेबल नईम पत्‍‌नी शबाना के साथ रहता है। मूल रूप से मुरादाबाद निवासी नईम की तैनाती फतेहगंज पश्चिमी थाने में है, लेकिन वह इस समय सीओ की कार का ड्राइवर है। कांस्टेबल नईम ने मोहल्ले की एक नौ साल की बच्ची आफरीन को करीब चार माह पहले घरलू काम करने के लिए मजदूरी पर रख लिया। आफरीन के मां-बाप रामपुर जिला के भैंसोड़ी सराय के रहने वाले है वह मीरगंज में बुआ और दादा के पास रहती थी। आफरीन ने बताया कि दोपहर करीब 2:30 बजे नईम की पत्नी ने शबाना ने उस पर चोरी का आरोप लगाते हुए गरम चिमटा से पिटाई शुरू कर दी। किसी तरह आफरीन वहां से मौका पाकर भाग निकली और मोहल्ले में अपनी बुआ और दादा के पास पहुंच गई। बच्ची के चोटे के निशान देखकर दादा और बुआ प्रार्थना पत्र लेकर एसडीएम अर्चना द्विवेदी से मिले। बच्ची के घाव देखकर एसडीएम का दिल पसीज गया और उन्होंने उसे तुरंत सीएचसी भेजकर एसओ को कार्रवाई के निर्देश दिए।

समझौते के लिए होता रहा प्रयास

कॉन्स्टेबल पर बच्ची से मजदूरी कराने और पत्‍‌नी शबाना के द्वारा मारपीट करने का मामला सामने आते ही पहले विभाग के कर्मी समझौता कराने में लगे रहे। मामला अधिकारियों तक पहुंचने पर एसओ ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले में कांस्टेबल नईम ने बताया कि उसने बच्ची को गोद लिया है और बच्ची उसी के पास रह रही है, लेकिन इस मामले में बच्ची और उसके परिजनों ने बताया कि बच्ची के मां-बाप गरीब है, इसीलिए कांस्टेबल के घर पर बच्ची मजदूरी करने के ि1लए गई थी।

मालिश भी करवाता था कांस्टेबल

पीडि़त आफरीन ने बताया कि कांस्टेबल और उसकी पत्‍‌नी दोनों उससे कपड़े बर्तन धुलवाते थे। इसके बाद वह दोनों ही उससे मालिश भी करवाते थे।

----------

तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। मामले की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

सतेन्द्र यादव एसओ मीरगंज

---------------

बच्ची मेरे सामने पेश हुई थी, बच्ची ने बताया कि नईम की मिसेज ने बहुत पिटाई की है। बच्ची के शरीर और हाथ में भी चोट थी। बच्ची को मेडिकल के लिए भेज कर एसओ को कार्रवाई के निर्देश दिए है।

अर्चना द्विवेदी

एसडीएम मीरगंज