यूट्यूब पर स्मार्ट सिटी से जुड़ी अवेयरनेस मुहिम व वीडियो होंगे अपलोड

फेसबुक-ट्विटर, लिंक्डइन, गूगल प्लस व इंस्टाग्राम पर भी होगा प्रोमोशन

BAREILLY:

बरेली को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाने के लिए संवाद के सबसे सस्ते व बेहतर जरिया माने जाने वाले सोशल मीडिया का भी बखूबी इस्तेमाल होगा। इसमें यूट्यूब समेत फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, गूगल प्लस और इंस्टाग्राम शामिल हैं। स्मार्ट सिटी के लिए शुरू हुए तीसरे राउंड में जगह बनाने के लिए नगर निगम ने प्रोजेक्ट बना रही एजेंसी के साथ मिलकर यह पहल की है। इस कवायद का मकसद ज्यादा से ज्यादा जनता को मुहिम से जोड़ना है। जिससे शहरी विकास मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक प्रोजेक्ट के पास होने के लिए जनता की अच्छी भागीदारी भी सुनिश्चित हो सके। साथ ही प्रोजेक्ट को बेहतर बनाने व खामियों को कम करने के लिए अहम सुझाव भी ज्यादा से ज्यादा मिल सके।

पहली बार स्मार्ट मुहिम

स्मार्ट सिटी मुहिम में प्रोजेक्ट के पास होने के लिए सिटीजन एंगेजमेंट को भी अनिवार्य रूप से शामिल किया गया है। सिटीजन एंगेजमेंट के तहत शहर के हर वर्ग व उम्र के लोगों को स्मार्ट सिटी मुहिम से जोड़ना है। इसके लिए वर्कशॉप्स, अवेयरनेस रैली, ऑनलाइन पोलिंग व सजेशन के जरिए लोगों के सुझाव और विचार लिए जाने हैं। इसका मकसद शहर की जनता के मुताबिक व उनकी सहभागिता से स्मार्ट सिटी को तैयार करना है। अवेयरनेस मुहिम में सोशल मीडिया के हर जरिए का व्यापक इस्तेमाल पहली बार किया जा रहा है।

यूट्यूब पर स्मार्ट सिटी चैनल

स्मार्ट सिटी के तीसरे राउंड के लिए शहरी विकास मंत्रालय की ओर से नई गाइडलाइंस जारी हुई है। जिसमें ऑनलाइन सिटीजन एगेंजमेंट मुहिम के तहत यूट्यूब पर स्मार्ट सिटी चैनल शुरू किया जाना है। नगर निगम व एजेंसी मिलकर स्मार्ट सिटी के लिए कराए जाने वाले तमाम इंवेट्स, वर्कशॉप्स व अन्य एक्टिविटीज के वीडियोज यूट्यूब पर अपलोड करेंगे। वहीं मुहिम के तहत बनाए जाने वाले स्पेशल वीडियोज भी शेयर किए जाएंगे। इसके अलावा फेसबुक-ट्विटर, लिंक्डइन, गूगल प्लस व इंस्टाग्राम पर भी स्मार्ट सिटी के वीडियोज, फोटोज व अन्य कंटेट शेयर किए जाएंगे।

देश-दुनिया तक पहुंच

स्मार्ट सिटी के लिए हुए दूसरे राउंड में भी निगम बेहतर प्रोजक्ट के बावजूद बाहर हो गया था। निगम ने इसके पीछे जनता का मुहिम से उम्मीद के मुताबिक न जुड़ने को बड़ी वजह माना है। यूट्यूब समेत सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल करने से बरेली से बाहर भी लोगों को इस मुहिम से जोड़ा जा सकेगा। प्रदेश ही नहीं देश व दुनिया के अन्य हिस्सों में पढ़ाई व नौकरी के लिए गए बरेली के युवा भी सोशल मीडिया के जरिए इस न सिर्फ जुड़ सकेंगे। बल्कि ऑनलाइन सजेशन व वोटिंग के जरिए प्रोजेक्ट को बेहतर बनाने में अपना अहम योगदान दे सकेंगे।

----------------------------

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में सिटीजन एगेंजमेंट को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें यूट्यब में वीडियोज अपलोड करने के साथ ही फेसबुक-ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया पर प्रचार किया जाएगा। - सूरजपाल, नोडल अधिकारी, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट