delete

नेक्स्ट मंथ से पोस्ट ऑफिस में बनेंगे पासपोर्ट

By: Inextlive | Publish Date: Fri 21-Apr-2017 07:41:05
- +
नेक्स्ट मंथ से पोस्ट ऑफिस में बनेंगे पासपोर्ट

- बरेली रीजन में आने वाले पीलीभीत और बिजनौर के पोस्ट ऑफिस में सर्विस होगी शुरू

- पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने इक्विपमेंट की व्यवस्था के लिए ऑनलाइन टेंडर मांगा

>

BAREILLY: बरेली पासपोर्ट सेवा केंद्र का भार कम करने और रीजन के अंतर्गत आने वाले जिलों के लोगों को राहत देने के लिए नेक्स्ट मंथ से पोस्ट ऑफिस में बनने लगेगा। फिलहाल, यह सुविधा फ‌र्स्ट फेज में पीलीभीत और बिजनौर के लोगों को मिलेगी। इसके बाद अन्य डिस्ट्रिक्ट में भी पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनाए जाने का वर्क शुरू होगा। दोनों डिस्ट्रिक्ट में पासपोर्ट बनाने के लिए जरूरी इक्विपमेंट मुहैया कराने के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने टेंडर निकाला है।

बरेली रीजन में 13 डिस्ट्रिक्ट

बरेली रीजन के तहत बदायूं, पीलीभीत, सम्भल, बिजनौर, एटा, फिरोजाबाद, अमरोहा, काशी रामनगर, मैनपुरी, मुरादाबाद, रामपुर और शाहजहांपुर और बरेली सहित 13 जिले आते हैं। फिलहाल बिजनौर और पीलीभीत के पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनाये जाने का काम होगा। इसके बाद एक- एक कर बाकी जिलों में भी यह सुविधा शुरू होगी। इन दोनों जिलों में सर्विस शुरू करने के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने कवायद तेज कर दी है। अधिकारी यह उम्मीद जता रहे हैं कि नेक्स्ट मंथ ने पोस्ट ऑफिस में लोगों के पासपोर्ट बनने शुरू हो जाएंगे।

टेंडर मांगा गया

नई सर्विस के लिए पासपोर्ट डिपार्टमेंट ने ऑनलाइन टेंडर मांगा है। ताकि, टेंडर लेने वाली कंपनी पोस्ट ऑफिस में कम्प्यूटर, स्कैनर, सीसीटीवी सहित अन्य इक्विपमेंट की व्यवस्था हो सके। पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट डिपार्टमेंट के कर्मचारियों की ही ड्यूटी लगाई जाएगी। वहीं एक कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) के कर्मचारी होंगे। इस काम के लिए पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को नहीं लगाया जाएगा।

लोड होगा कम

फिलहाल बरेली पासपोर्ट सेवा केंद्र पर 650 अप्लीकेंट्स को रोजाना अप्वॉइंटमेंट दिया जा रहा है, लेकिन बिजनौर और पीलीभीत में सर्विस शुरू होने से अप्लीकेंट्स बंट जाएंगे। इससे बरेली केंद्र पर अप्लीकेंट्स का लोड काफी कम हो जाएगा। अधिकारियों की मानें तो बिजनौर के 100 और पीलीभीत के 40 से अधिक अप्लीकेंट्स रोजाना पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते हैं।

बिजनौर और पीलीभीत में नेक्स्ट मंथ से पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनने लग जाएंगे। ऑनलाइन टेंडर मांगा गया है। पोस्ट ऑफिस में सर्विस शुरू होने से अप्लीकेंट्स के लोड काफी कम हो जाएंगे।

नवीन चंद्र बिष्ट, असिस्टेंट पासपोर्ट ऑफिसर

inextlive from Bareilly News Desk