VARANASI

मिनिस्टर फिर सीएम अब पीएम का आगमन शहर में हो रहा है। शहर की पुलिस इनकी आवभगत में बिजी है। शहर में क्या हो रहा, क्यूं हो रहा, कब से हो रहा देखने की फुर्सत नहीं है। इस मौके का फायदा उठाकर कुछ असामाजिक तत्व शहर में बारूद जमा कर रहे हैं। इसका खुलासा दो दिन पहले तब हुआ जब मिर्जापुर में विस्फोटक सप्लाई करने वाले गिरफ्तार हुए। इनमें वो भी शामिल हैं जिसका भाई तीन साल पहले लोकसभा चुनाव के दौरान पटना के गांधी मैदान में नरेन्द्र मोदी की सभा में ब्लास्ट किया था।

 

आ चुकी है कई खेप

 

गिरफ्त में आये बदमाशों के पास से बड़ी मात्रा में विस्फोटक और आतिशबाजी तैयार करने की सामग्री बरामद हुई। पुलिस की पूछताछ में बताया कि इनका इस्तेमाल आतिशबाजी बनाने में किया जाता है। पकड़े जाने के पहले कई खेप विस्फोटक की मिर्जापुर के साथ ही बनारस में सप्लाई किया गया है। इनसे आतिशबाजी बनाकर जिनका इस्तेमाल दीपावली में किया जाएगा। मिर्जापुर पुलिस ने ये जानकारी बनारस पुलिस से शेयर की है।

 

उठाया मौके फायदा

 

बदमाशों के मुताबिक दीपावली नजदीक है। इसके मद्देनजर बनारस में बड़ी मात्रा में चोरी-छिपे पटाखा तैयार किया जा रहा है। इसके लिए जरूरी मैटेरियल की भारी डिमांड है। बेहद संवेदनशील शहर के साथ पिछले साल हुए हादसे की वजह से सप्लाई आसान नहीं थी। लेकिन वीवीआईपी आगमन के मद्देनजर पूरा पुलिस महकमा बेहद व्यस्त है। इसके साथ ही इटेलिजेंस का भी पूरा फोकस उनके दौरे को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराना है। इसके चलते शहर की अन्य गतिविधियों पर उनका ध्यान नहीं है। इसका फायदा उठाकर बारूद आदि को बनारस में पहुंचाया जा रहा है।

 

कई हैं संदिग्ध इलाके

 

-अवैध पटाखों के लिए पितरकुण्डा कुख्यात है

-यहां कई घरों में चोरी-छिपे पटाखा बनाया जाता है

-पिछले साल अवैध पटाखा बनाने के दौरान एक मकान में जबरदस्त विस्फोट हुआ था

-इसमें पांच लोगों की जान गयी थी

-लहरतारा, लोहता, मंडुआडीह में अवैध पटाखों का धंधा चल रहा है

-राजादरवाजा, हड़हा, दालमंडी भी अवैध पटाखों के स्टाक जमा करने की जगह बन गयी है

-नईसड़क, लल्लापुरा में भी बारूद जमा हो रहे हैं अवैध पटाखों के लिए

 

पकड़ी गयी है बड़ी खेप

 

आतिशबाजी के साथ खतरनाक विस्फोटक तैयार करे लिए इस्तेमाल होने वाला बारूद बनारस और आसपास के जिलों में कई बार पकड़ा जा चुका है।

-दो साल पहले डाफी पर पुलिस ने चार पहिया वाहन में लदा एक दर्जन बोरों में भरा बारूद बरामद किया था -पाण्डेयपुर चौराहे पर तीन बोरों में रखा संदिग्ध पाउडर बरामद हुआ था

 

 

शहर की सुरक्षा को लेकर पुलिस गंभीर है। संदिग्ध व्यक्ति और वस्तुओं पर पैनी नजर है। असामाजिक तत्वों को किसी तरह की गड़बड़ी करने का मौका नहीं मिलेगा।

दिनेश सिंह, एसपी सिटी