- वसन्त पंचमी पर सिटी में जगह-जगह हुए प्रोग्राम, जबरदस्त सहालग के चलते सड़कों पर ही जाम की स्थिति

kanpur@inext.co.in

KANPUR। विद्या की देवी मां सरस्वती की आराधना का पर्व वसन्त पंचमी शनिवार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। घर-घर छात्रों ने मां सरस्वती की पूजा की और उनसे विद्या का आशीर्वाद मांगा। वहीं सिटी के अलग-अलग स्कूलों में इस मौके पर प्रोग्राम हुए।

घरों में हुई मां की पूजा

घरों छात्रों ने मां सरस्वती का आह्वान कर उनकी पूजा की। पाटे पर पीला कपड़ा डालकर पीले चावल से अष्ट कमल बनाया। फिर मां की मूर्ति स्थापित कर उनका आह्वान किया। छात्रों ने मां से विद्या, बुद्धि व ज्ञान का आशीर्वाद मांगा।

सिटी में हुई ख्भ्00 शादियां

वसन्त पंचमी के दिन सिटी में करीब ख्भ्00 शादियां हुई। शनिवार को सिटी के सभी होटल्स, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस बुक रहे। वहीं कई फार्म हाउस भी लोगों ने बुक कराए थे। होटल संचालक विनीत सिंह ने बताया कि अबूझ मुहूर्त के चलते जबरदस्त बुकिंग है। लगभग सभी गेस्ट हाउस, होटल्स बुक हैं।

सिटी में जगह-जगह हुए प्रोग्राम

वसन्त पंचमी के मौके पर सिटी में जगह-जगह प्रोग्राम हुए। कानपुर विद्या मंदिर, स्वरूप नगर में हुए प्रोग्राम में छात्रों ने सामूहिक रूप से मां सरस्वती की पूजा की। प्रगतिशील विद्यालय रेल बाजार में वसन्त पंचमी का पर्व मनाया गया। गायत्री शक्तिपीठ गोविन्द नगर में वसन्त पंचमी पर भव्य पंडाल लगाया गया। बीएनएसडी शिक्षा निकेतन इण्टर कालेज में वसन्त पंचमी उत्सव समारोह मनाया गया। यहां विद्यालय के सभी शिक्षक व छात्र मौजूद रहे।